स्वतंत्र आवाज़
word map

गोरखा राइफ़ल्स में नए सैनिक आए

रेजिमेंटल सेंटर में हुई 'पासिंग आउट परेड'

देश के लिए गोरखा सैनिकों ने ली शपथ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 April 2016 05:25:06 AM

the gorkha soldiers took the oath

लखनऊ। लखनऊ छावनी में 11वीं गोरखा राइफ़ल्स रेजिमेंटल सेंटर में आज 'पासिंग आउट परेड' का आयोजन हुआ, जिसमें 11जीआरआरसी के 89 रिक्रूटों को प्रशिक्षण पूरा होने पर विधिवत गोरखा राइफ़ल्स के सैनिक के रूप में शामिल किया गया। ग्यारहवीं गोरखा राइफ़ल्स रेजिमेंटल सेंटर के सेनानायक ब्रिगेडियर पंकज सिंह ने परेड का निरीक्षण किया। अपनी चुस्त वर्दी में इन सैनिकों ने उच्च श्रेणी के 'ड्रिल' का प्रदर्शन किया। सैनिकों को देश के प्रति कार्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ सैनिकों को सम्मानित भी किया गया।
गोरखा राइफ़ल्स रेजिमेंटल सेंटर के सेनानायक ब्रिगेडियर पंकज सिंह ने 'सर्वश्रेष्ठ सैनिक' को पारंपरिक 'सिल्वर खुकरी' देकर सम्मानित किया, जिनमें राईफलमैन अबिस राई, राईफलमैन माइकिल किरंत राई एवं राईफलमैन अनिल्सन राई शामिल हैं। इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में जिनमें वेपन ट्रेनिंग, फिजिकल ट्रेनिंग, बायोनेट फाइटिंग, थ्योरी तथा स्पोर्ट्स शामिल हैं, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सैनिकों को भी सम्मानित किया गया। ब्रिगेडियर पंकज सिंह ने इस प्रशिक्षण में सफल सैनिकों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि वे अपनी कार्य दक्षता को बनाए रखेंगे तथा भविष्य में सभी चुनौतियों से निपटने में सदैव तत्पर रहेंगे। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि वे अपनी कार्य निष्ठा से रेजिमेंट की शानदार परंपराओं को बनाए रखेंगे।
पासिंग आउट परेड में शामिल सैनिकों के माता-पिता को उनके योगदान की पहचान को बनाए रखने के लिए सेना मुख्यालय ने 'गौरव पदक' सम्मान शुरू किया है। इस परिप्रेक्ष्य में परेड में शामिल सैनिकों के बारह माता-पिता, अभिभावकों को 'गौरव पदक' से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ग्यारहवीं जीआरआरसी के वरिष्ठ सैन्यधिकारी, जूनियर कमीशंड अधिकारी और अन्य रैकों के जवान बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]