स्वतंत्र आवाज़
word map

महारत के श्रेष्ठ मानदंड अपनाएं-मे.ज

कैप्टन संस्कृता सिन्हा ने संभाली परेड की कमान

सेना चिकित्सा कोर केंद्र और कॉलेज में भव्य परेड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 14 June 2018 02:16:42 PM

army medical corps centre lucknow, grand parade

लखनऊ। मेडिकल ऑफिसर बेसिक कोर्स-207 के समापन पर ऑफिसर्स प्रशिक्षण कॉलेज सेना चिकित्सा कोर केंद्र एवं कॉलेज लखनऊ में एक भव्य परेड समारोह हुआ। परेड समारोह में 18 महिला अधिकारियों के साथ-साथ सशस्त्र चिकित्सा सेवाओं के हाल ही में नियुक्त हुए 92 मेडिकल एवं डेंटल अधिकारियों ने भाग लिया। यह परेड सैन्य सुस्पष्टता और उनकी व्यावहारिक पवित्रता के लिए चिन्हित की गई। ऑफिसर्स प्रशिक्षण कॉलेज लखनऊ के कमांडेंट एवं मुख्य प्रशिक्षक मेजर जनरल जगतार सिंह ने परेड समारोह की समीक्षा की। यह एक असाधारण अवसर था कि जब एक महिला अधिकारी कैप्टन संस्कृता सिन्हा ने परेड की कमान संभाली।
सशस्त्र चिकित्सा सेवाओं एवं डेंटल अधिकारियों को सैन्य चिकित्सा क्षेत्र में इस नौ सप्ताह आधारित कोर्स में गहन प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिससे वे प्रभावी तरीके से शांति एवं युद्धक्षेत्र में अपने कर्तव्य का निर्वहन कर सकें। सर्जन लेफ्टिनेंट सिद्धार्थ भट्ट को 'श्रेष्ठ शैक्षिक अधिकारी' के लिए मेजर लेशराम ज्योतिन सिंह, अशोक चक्र मेमोरियल ट्रॉफी और कप्तान दीपक शर्मा को 'श्रेष्ठ युद्धक्षेत्र अधिकारी' के लिए मेजर लेशराम ज्योतिन सिंह, अशोक चक्र मेमोरियल ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया। उन्हें पाठ्यक्रम का 'सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर अधिकारी' भी घोषित किया गया, जिसके लिए उन्हें लेफ्टिनेंट जनरल एफएन बिल्मोरिया ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। समीक्षा अधिकारी मेजर जनरल जगतार सिंह ने युवा सैन्य अधिकारियों का आह्वान किया कि वे अपने पेशेवराना महारत के श्रेष्ठ मानदंडों को निभाते हुए सैन्य चिकित्सकों एवं दंत सर्जनों की शानदार परंपरा को बनाए रखें।
मेजर जनरल जगतार सिंह ने अधिकारियों को यह भी सलाह दी कि वे ऑफिसर्स प्रशिक्षण कॉलेज को लगातार उच्चकोटि की जानकारियां उपलब्ध कराते रहें। मेजर जनरल ने युवा सैन्य अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सशस्त्र बल ने उन्हें जो अवसर प्रदान किए हैं, उन्हें अपनी संव्यावसायिक लालसा को त्यागकर कठिन परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने परेड समारोह में श्रेष्ठ उपस्थिति दर्ज कराने और सतर्क आचरण निर्वाह के लिए अधिकारियों की प्रशंसा की। समारोह में बहुत बड़ी संख्या में सशस्त्र चिकित्सा सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी परेड समारोह के गवाह बने।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]