स्वतंत्र आवाज़
word map

बीएसएनएल नेट 1 अक्टूबर से और तेज़

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की गुड़गांव में घोषणा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 8 September 2015 12:43:02 AM

it minister ravi shankar prasad

गुड़गांव। बीएसएनएल ने 1 अक्टूबर 2015 से अखिल भारतीय स्तर पर अपने सभी ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए बिना अतिरिक्त कीमत लिए, ब्रॉडबैंड स्पीड को कम से कम 2 एमबीपीएस तक अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक लैंडलाइन से सभी ऑपरेटर के नेटवर्क पर मुफ्त फोन करने की और अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए मुफ्त इनकमिंग रोमिंग सेवाओं मे निरंतरता बनाए रखते हुए बीएसएनएल की एक और बड़ी सेवा की पेशकश है। बीएसएनएल 50 एमबी मेल बॉक्स की जगह अब अपने ग्राहकों के लिए 1 जीबी मुफ्त ई मेल बॉक्स सेवा भी दे रहा है। भारत सरकार में एमओसी एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुड़गांव में बीएसएनएल के एक समारोह में यह घोषणा की। राज्यमंत्री एवं रक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह, बीएसएनएल के मुख्य प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव, सीएफए के निदेशक एनके गुप्ता, बीएसएनएल बोर्ड की मानव संसाधन निदेशक सुजाता रे और हरियाणा सर्कल के सीजीएम आरसी आर्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
ब्रॉडबैंड स्‍पीड की श्रेणी में वृद्धि से बीएसएनएल के सभी वर्तमान और नए उपभोक्‍ताओं को फायदा पहुंचेगा। इस योजना के अंतर्गत बीएसएनएल सभी लैंडलाइन ब्रॉडबैंड ग्राहकों की स्पीड 512 केबीपीएस से बढ़ाकर कम से कम 2 एमबीपीएस कर रहा है। इस वृद्धि के साथ ही बीएसएनएल उपभोक्‍ता फेसबुक, गूगल, ट्विटर और अन्य इंटरनेट साइटों पर हाईस्‍पीड के साथ पहुंच सकेंगे। देश में ब्रॉडबैंड सुविधा उपलबध कराने वाला बीएसएनएल पहला प्रदाता है। बीएसएनएल ने भारत में 2005 में 256 केबीपीएस की स्‍पीड के साथ लैंडलाइन के जरिए ब्रॉडबैंड सेवा की शुरूआत की थी। इससे भी बढ़कर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मल्‍टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस) आधारित आईपी ढांचे को बनाया था, तभी से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्‍ताओं की सुविधा में बढ़ोतरी के लिए बीएसएनएल ब्रॉडबैंड की स्‍पीड बढ़ाने के लिए लगातार कार्य कर रहा है, जैसा कि 2012 की नई दूरसंचार नीति में उल्‍लेखित है।
एडीएसएल/ वीडीएसएल और फाइबर आधारित जीपीओएन तकनीक के प्रयोग से बीएसएनएल किफायती दरों पर 2 एमबीपीएस से 100 एमबीपीएस की स्पीड वाली ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया करा रहा है। वर्तमान में 11 लाख ग्रामीण उपभोक्‍ताओं सहित लगभग एक करोड़ ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ताओं को बीएसएनएल अपनी सेवाएं दे रहा है। इस अपग्रेडेशन से उपभोक्‍ताओं को इंटरनेट की बेहतर सेवाएं मिलेंगी और वे कम कीमत पर लाइव वीडियो स्‍ट्रीमिंग का मजा ले सकेंगे। ये योजना किफायती तरीके से नए उपभोक्‍ताओं को बीएसएनएल ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ता बनने के लिए आकर्षित करेगी। बीएसएनएल, संचार सेवाएं उपलब्‍ध कराने वाली भारत की सबसे बड़ी प्रदाता कंपनी है। बीएसएनएल ने देश में क्‍वालिटी टेलीकॉम नेटवर्क स्‍थापित किया है और ये इस नेटवर्क को बढ़ाने, आईटीसी एप्‍लीकेशन के साथ नई दूरसंचार सेवाओं को लाने और इसमें सुधार की ओर ध्‍यान केंद्रित कर रही है। करीब 7.7 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्‍ता, 1.6 करोड़ से अधिक लैंडलाइन टेलिफोन उपभोक्‍ता और एक करोड़ के आसपास ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ता बीएसएनएल की सेवाएं प्राप्‍त कर रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्‍ता बीएसएनएल के उपभोक्‍ता सुविधा सेवा के टोल फ्री नंबर 1500 (बीएसएनएल) और 1800 345 1500 (अन्‍य प्रदाता) पर संपर्क करने के अलावा बीएसएनएल की वेबसाइट www.bsnl.co.in पर जा सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]