स्वतंत्र आवाज़
word map

अमृतसर से ब्रिटेन नई अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू हुई

नई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें नागरिक विमानन क्षेत्र के विकास केलिए प्रेरक

ब्रिटेन में पंजाब के लाखों लोगों को जोड़ेगी-नागरिक विमानन मंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 28 March 2023 12:42:06 PM

new international flight from amritsar to uk

अमृतसर/ नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने अमृतसर और गैटविक केबीच सीधी उड़ान सेवा की शुरूआत कर दी है, यह उड़ान सेवा एयर इंडिया के कार्यक्रम के अनुसार अमृतसर और गैटविक केबीच बिना किसी ठहराव के संचालित की जाएगी। नागरिक विमानन मंत्री ने उद्घाटन भाषण में कहाकि यह नई अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा नागरिक विमानन क्षेत्र के विकास केलिए प्रेरक का कार्य करेगी। उन्होंने कहाकि यह एक भावनात्मक विषय भी है, क्योंकि ब्रिटेन में पंजाब के लाखों लोग रहते हैं और यह नई उड़ान सेवा दो अलग-अलग देशों में रहनेवाले परिवारों को जोड़ने का काम करेगी।
नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अमृतसर हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के विकास पर कहाकि नरेंद्र मोदी सरकार ने अमृतसर हवाई अड्डे के विकास का भरोसा दिया है, सरकार ने 50 करोड़ रुपये की लागत से 13 पार्किंग एप्रन विकसित किए हैं, 100 करोड़ रुपये की लागत से विमानों की आसान आवाजाही केलिए एक समानांतर टैक्सी ट्रैक विकसित किया है, 250 करोड़ रुपये की लागत से एक नया एकीकृत टर्मिनल भी विकसित किया है। नागरिक विमानन मंत्री ने कनेक्टिविटी के बारेमें कहाकि यह अमृतसर-इंग्लैंड केबीच तीसरी उड़ान सेवा है और इसे मिलाकर छह अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें अमृतसर से इंग्लैंड केलिए चल रही हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि वर्ष 2014 तक अमृतसर हवाई मार्ग से सिर्फ 6 शहरों से जुड़ा था, लेकिन इन 9 वर्ष में यह बढ़कर 21 शहरों तक पहुंच गया है, इसमें 250 प्रतिशत का उछाल आया है और इससे पहले साप्ताहिक यातायात आवागमन 217 प्रति सप्ताह था, जो अब 87 प्रतिशत की वृद्धि केसाथ बढ़कर 416 प्रति सप्ताह हो गया है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि क्षेत्रीय संपर्क सेवा उड़े देश का आम नागरिक-उड़ान योजना के अंतर्गत पंजाब में 145.35 करोड़ रुपये के बजट केसाथ 20 हवाई मार्ग चालू हो चुके हैं एवं निकट भविष्य में 4 और हवाई मार्ग शुरू करने की योजना है। उन्होंने कहाकि सरकार ने कनाडा केसाथ ओपन स्काई ऑफर पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें एयरलाइन ऑपरेटर भारतीय शहरों और उनके कनाडा के समकक्षों के बीच असीमित उड़ान सेवाएं संचालित कर सकते हैं। उन्होंने कहाकि उन्हें आशा हैकि इस समझौते से पंजाब राज्य और वहां के लोगों को लाभ होगा। उद्घाटन समारोह में वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश, एसके मिश्रा संयुक्त सचिव नागरिक उड्डयन मंत्रालय, मालविंदर सिंह जग्गी सचिव नागरिक उड्डयन पंजाब सरकार और एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैंपबेल विल्सन भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]