स्वतंत्र आवाज़
word map

लखनऊ में करोड़ों के ड्रेनेज प्रबंध झूंठे हुए

लखनऊ में तबाही मंत्री सुरेश खन्ना के मुंह पर बड़ा तमाचा

सोशल मीडिया पर कार्टून कर रहा लखनऊ का सच बयान

Friday 17 September 2021 12:16:16 PM

सुषमा गौतम

सुषमा गौतम

lucknow's true statement doing cartoons on social media

लखनऊ। लखनऊ में दो दिन की बारिश में ही लखनऊ और उसके आसपास का कई किलोमीटर का इलाका डूब गया। सरकार के दावे और लखनऊ नगरनिगम के जल निकासी के करोड़ों रुपये के प्रबंध एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण के सुनियोजित विकास की धज्जियां उड़ गईं। लखनऊ का जनजीवन ठहर गया। यूं तो थोड़ी बारिश से ही लखनऊ में ना सीवर का ना सड़क का और ना जहां-तहां खुदे गड्डों का पता चलता है और लोग कहीं भी सीवर होल में चले जाते हैं, घायल हो जाते हैं, लेकिन इस बारिश ने जनसामान्य के लिए अगला कदम बढ़ाना ही डरावना बना दिया। लगातार बारिश सैकड़ों जगह विशालकाय पेड़ उखड़ कर गली-मोहल्लों सड़कों पर गिर गए। न जाने कितने मकान या तो जलमग्न हो गए या ढह गए। जहां-तहां बड़ा भारी नुकसान पहुंचा है, क्योंकि जल निकासी के सारे प्रबंध ढेर हो गए और झूंठे साबित हुए हैं।
लखनऊ में त्राहिमाम की स्थिति पैदा हो गई है। कहा जा रहा है कि यह बारिश जहां लखनऊ नगरवासियों के लिए कहर बन गई नर्क बन गई है, वहीं यह लखनऊ नगरनिगम के भ्रष्ट नीति-नियंताओं के लिए वरदान साबित हुई है, जिसमें एकबार फिर बारिश से नुकसान के नाम पर करोड़ों रुपये भ्रष्टाचारियों के जेब में जाएंगे। लखनऊ नगर में जहां भी सीवर और पानी की निकासी जैसे कार्य हुए हैं उनकी गुणवत्ता पर पहले ही उंगलियां उठ रही थीं, अबतो यह साबित हो गया है कि इस काम पर कितना बड़ा घोटाला हुआ होगा। उत्तर प्रदेश के नगरविकास विभाग के मंत्री सुरेश खन्ना के मुंह पर यह बारिश बहुत बड़ा तमाचा है। सुरेश खन्ना विधानसभा से लेकर मीडिया तक के सामने शहरों नगरनिगमों में स्मार्ट शहर की फर्जी रेटिंग देते हुए ही नज़र आते हैं। उनके पास भी इन दो दिन की बर्बादी का जवाब नहीं है और लखनऊ से दिल्ली तक के सामने मुंह छिपा रहे हैं।
लखनऊ की बदतर हालत देखकर हर आदमी के मुंह से सरकार की आलोचनाओं एवं गालियों के अलावा कोई और शब्द नहीं निकल रहा है। लखनऊ नगरनिगम में पहले डॉ दिनेश शर्मा मेयर थे, जो आज उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं और अब संयुक्ता भाटिया लखनऊ नगरनिगम की मेयर हैं, दोनों की ही कार्यप्रणाली के बारे में लखनऊवासियों की कोई अच्छी राय नहीं है। जनसामान्य का कहना है कि ये दोनों लखनऊ में विकास और नगरनिगम की गुणवत्तापूर्ण जनसुविधाएं देने में सर्वथा विफल रहे हैं। राज्य के नगरविकास मंत्री सुरेश खन्ना भी इनमें शामिल हो गए हैं, जो विधानसभा से लेकर मीडिया के सामने कहते नहीं थकते हैं कि उन्होंने नगरनिगमों और शहरों को करोड़ों रुपयों की सौगातें दी हैं। ये सौगातें कहां हैं, कैसी हैं, लखनऊ आज उनसे पूछ रहा है। सोशल मीडिया पर लखनऊ की बारिश और लखनऊ की हालत पर एक कार्टून योगी सरकार को लखनऊ नगरनिगम को खूब आइना दिखा रहा है। सरकार में बारिश से नुकसान पर बैठकों और जहां-तहां से बारिश से तबाही की खबरें आने का सिलसिला जारी है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]