स्वतंत्र आवाज़
word map

स्‍कॉर्पिन वर्ग की चौथी पनडुब्‍बी वेला लॉंच

समुद्री परीक्षण व जांच के बाद नौसेना को सौंपी जाएगी

मझगांव शिपबिल्‍डर्स और फ्रांस की कंपनी में साझेदारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 May 2019 02:05:49 PM

scorpene class submarine villa launch

मुंबई। भारतीय नौसेना के लिए मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड द्वारा तैयार की जा रही स्‍कॉर्पिन वर्ग की चौथी पनडुब्‍बी वेला को 6 मई को रक्षा उत्‍पाद सचिव डॉ अजय कुमार और उनकी पत्‍नी वीणा अजय कुमार ने लांच किया। इस अवसर पर वाइस एडमिरल एके सक्‍सेना सीडब्‍ल्‍यूपीएंडए भी मौजूद थे। मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड इस पनडुब्‍बी का निर्माण मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत कर रही है, जिसे रक्षा उत्‍पाद विभाग सक्रियता से लागू कर रहा है। वेला पनडुब्‍बी को नौका-सेतू से उसे अलग करने के लिए मुम्‍बई पोर्ट ट्रस्‍ट लाया गया।
वेला पनडुब्‍बी को बंदरगाह और समुद्र में कठिन परीक्षण एवं जांच के बाद भारतीय नौसेना को सौंपा जाएगा। स्‍कॉर्पिन वर्ग की छह पनडुब्बियों के निर्माण और तकनीक हस्‍तांतरण के लिए फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप को सहयोगी कंपनी के रूपमें ठेका दिया गया है और इसका निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड कर रही है। एमडीएल के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर राकेश आनंद ने बताया है कि 20 अप्रैल 2019 को पी15 बी डेस्‍ट्रायर इम्‍फाल और 6 मई को वेला का उद्घाटन इस साल अबतक की एमडीएल की प्रमुख उपलब्धि है। अभी एमडीएल में 8 युद्ध पोत और 5 पनडुब्बियों का निर्माण कार्य चल रहा है।
मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड भारत की प्रमुख जहाज निर्माण कंपनी है, जो भारतीय नौसेना की जरूरतों को पूरा करती है। इसका मुख्य कार्य मुंबई एवं न्हावा यार्ड में उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर पनडुब्बियों एवं युद्धपोत का निर्माण करना है। स्‍कॉर्पिन वर्ग की पनडुब्बियां किसी आधुनिक पनडुब्बी के सभी कार्य करने में सक्षम है, जिसमें एंटी सर्फेस और एंटी सबमरीन युद्ध शामिल हैं। स्‍कॉर्पिन परियोजना तथा तकनीकी हस्‍तांतरण के अनुभव और उन्‍नत इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ एमडीएल भविष्‍य में और भी पनडुब्बियों का निर्माण करने को तैयार है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]