स्वतंत्र आवाज़
word map

संगीत और समाज की हस्तियों का सम्मान

संगीतज्ञ मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान

पुलवामा में शहीदों के लिए भी एक करोड़ रुपये दिए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 27 April 2019 05:13:30 PM

deenanath mangeshkar smruti pratishthan awards

मुंबई। संगीतज्ञ मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान ने संगीत, नाटक, कला और सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों को सम्मानित किया है। षणमुखानंद हॉल सायन में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में दीनानाथ मंगेशकर परिवार ने ये पुरस्कार प्रदान किए। इस साल संगीत और कला के क्षेत्र में जानी-मानी शास्त्रीय नृत्यांगना सुचेता भिड़े चाफेकर को दीनानाथ मंगेशकर सम्‍मान से नवाज़ा गया है। मास्टर दीनानाथ मंगेशकर लाइफ़ टाइम अवॉर्ड सलीम खान को दिया गया। भारतीय सिनेमा‌ में योगदान के लिए फिल्म निर्माता और निर्देशक मधुर भंडारकर को दीनानाथ मंगेशकर विशेष सम्मान दिया गया है।
भारतीय सिनेमा‌ में अपने बहुमूल्य योगदान के लिए अभिनेत्री हेलन को विशेष रूपसे सम्मानित किया गया। साहित्य के क्षेत्र में वसंत आबाजी डहाके को वागविलासिनी सम्मान, भद्रकाली प्रोडक्शंस के 'सोयारे सकाल' नाटक को साल के श्रेष्ठ नाटक के तौरपर मोहन वाघ सम्मान, सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए तालयोगी आश्रम के पंडित सुरेश तलवलकर को आनंदमयी सम्मान से नवाज़ा गया है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी उपस्थित थे। सीआरपीएफ के महानिदेशक विजय कुमार ने सम्मान समारोह की अध्यक्षता की। गौरतलब है कि मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान अपनी अनूठी पहचान से धनी पुणे की चैरिटेबल संस्था है।
सीआरपीएफ के महानिदेशक विजय कुमार को भी गृह मंत्रालय के अधीन भारत के जवानों के लिए सामाजिक कार्यों में संलग्न संगठन 'भारत के वीर' के लिए सम्मानित किया गया। विजय कुमार ने यह सम्मान पुलवामा जम्मू-कश्मीर में आत्मघाती हमले में शहीद हुए 40 से अधिक सीआरपीएफ जवानों को समर्पित किया। सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने अपने पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की याद में शहीदों के परिजनों के लिए श्रद्धांजलि स्वरूप एक करोड़ रुपये दान के तौर दिए। इसी प्रकार मास्टर दीनानाथ मंगेशकर प्रतिष्ठान ने भी यशवंतराव चव्हाण नाट्यगृह कोथरुड पुणे के कलाकारकै विजय महाडिक के परिवार को 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]