स्वतंत्र आवाज़
word map

काउंसलिंग जीवन की आवश्यकता-नीलम सिंह

यूपी पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन का कार्यक्रम

विशेषज्ञों ने स्वास्‍थ्य और कैरियर पर जागरुक किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 22 April 2019 04:10:17 PM

up police family welfare association program

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह की पत्नी और उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष नीलम सिंह के तत्वावधान में 35वीं वाहिनी पीएसी लखनऊ के रवींद्रालय सभागार में उत्तर प्रदेश पुलिस परिवार एवं बच्चों के लिए स्वास्थ्य कार्निवाल एवं कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पुलिस लाइन लखनऊ एवं गोमतीनगर पुलिस मार्डन स्कूल के बच्चों और उनके माता-पिता ने प्रतिभाग किया। नीलम सिंह ने द्वीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश पुलिस परिवार के स्वास्थ्य एवं बच्चों के कैरियर को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया। नीलम सिंह ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य हेतु मार्गदर्शन और काउंसलिंग बेहद आवश्यक और महत्वपूर्ण है, काउंसलिंग न केवल बच्चों का समग्र विकास एवं उचित मार्गदर्शन करती है, अपितु बच्चों के कैरियर में किसी भी प्रकार की समस्या का सही समाधान करती है।
नीलम सिंह ने कहा कि प्रत्येक महिला अपने परिवार की वामा सारथी है, यदि महिला स्वस्थ है, तभी वह अपने परिवार को स्वस्थ रख सकती है। उन्होंने कहा कि महिलाएं परिवार की केंद्र बिंदु होती हैं, परिवार को सही रास्ते पर ले जाने के लिए महिलाओं का स्वयं सक्षम होना भी जरूरी है। नीलम सिंह ने कहा कि वामा सारथी के तत्वावधान में माता-पिता, छात्रों, शिक्षक और बच्चों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि कई बच्चे सही मार्गदर्शन के अभाव में अपने अच्छे कैरियर से वंचित रह जाते हैं, वर्तमान समय प्रतिस्पर्धा का दौर है, प्रत्येक क्षेत्र में नए-नए कोर्स या नई-नई सम्भावनाएं मौजूद हैं, हम अपनी योग्यता, लगन और रूचि को ध्यान में रखकर आगे बढ़ सकते हैं, अपना भविष्य संवार सकते हैं।
पुलिस फैमिली वेलफेयर कार्यक्रम दो सत्रों में हुआ। प्रथम सत्र स्वास्थ्य चर्चा के लिए था, जबकि द्वितीय सत्र में कैरियर काउंसलिंग पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई। स्वास्थ्य चर्चा में डॉ संदीप तिवारी विभागाध्यक्ष ट्रामा सर्जरी केजीएमयू लखनऊ, डॉ नरसिंह वर्मा जनरल फिजीशियन केजीएमयू लखनऊ, सिमरन साहनी डायरेक्टर हेल्थ जोन अलीगंज लखनऊ, डॉ सिद्धार्थ कुंवर बाल रोग विशेषज्ञ केजीएमयू लखनऊ और डॉ नेहा आनंद साइकोलॉजिस्ट लखनऊ ने भाग लिया और बच्चों एवं उनके परिजनों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों देकर उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया। द्वितीय सत्र में कैरियर काउंसलिंग के लिए लखनऊ के उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं एवं शिक्षण संस्थानों से डॉ अमृता दास इंस्टीट्यूट आफ कैरियर स्टडी लखनऊ, डॉ सुरभी मोदी सहाय क्लेट लखनऊ, विजय प्रताप सिंह ध्येय आईएएस लखनऊ, अशोक रघुवंशी रघुवंशी क्लासेज लखनऊ, शैलेंद्र त्रिपाठी रेजोनेंस क्लासेस लखनऊ एवं शिवम शुक्ला शील्ड डिफेंस अकादमी लखनऊ के काउंसलर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी उपस्थित हुए, जिन्होंने कैरियर काउंसलिंग प्रदान की।
उत्तर प्रदेश पुलिस के बच्चों को उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी एवं इंजीनियरिंग, मेडिकल, कामर्स आदि की अग्रिम पढ़ाई और आर्म्ड फोर्सेज में जाने हेतु अभिभावकों एवं छात्रों को गाइड किया गया। पुलिस मार्डन स्कूल के बच्चों ने नृत्य नाटिका का प्रस्तुतिकरण कर पर्यावरण सुरक्षा एवं कन्या भ्रूणहत्या जैसे सामाजिक मुद्दों पर लोगों को जागरुक किया। कार्यक्रम में सीमा मोदी, मीनाक्षी, पुनीता सिंह, पूजा सिकेरा, शुभांगी मल्होत्रा और वामा सारथी की कार्यकत्री उपस्थित थीं। नीलम सिंह ने कहा कि गाइडेंस, कैरियर काउंसलिंग सभी के जीवन की आवश्यकता है। नीलम सिंह ने कहा कि परिवार और बच्चे वामा सारथी के भविष्य में होनेवाले सभी कार्यक्रमों का पूरा लाभ उठाएं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]