स्वतंत्र आवाज़
word map

खदानों का विस्तार व आधुनिकीकरण होगा

वित्तवर्ष 2018-19 में 1440 करोड़ रुपये का कारोबार

एमओआईएल लिमिटेड का सर्वाधिक टर्नओवर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 April 2019 11:42:24 AM

moil limited

नई दिल्ली। भारत में मैंग़नीज अयस्क की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी और इस्पात मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत मिनी रत्न अनुसूची-1 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम एमओआईएल लिमिटेड ने वित्तवर्ष 2018-19 के दौरान 1440 करोड़ रुपये का सर्वाधिक कारोबार किया है, जो पिछले वित्तवर्ष की तुलना में 9 प्रतिशत अधिक है। वित्तवर्ष के दौरान इस कंपनी के मुख्य उत्पादन यानी गैर-सूक्ष्म कण यानी नॉन-फाइंस अर्थात सूक्ष्म कणों को छोड़ उत्पादन में 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वित्तवर्ष 2018-19 में कुल उत्पादन 13 लाख एमटी का आंकड़ा पार कर गया है, जो वार्षिक आधार पर 9 प्रतिशत अधिक है और जो पिछले 10 वर्ष में सर्वाधिक उपलब्धि को दर्शाता है।
एमओआईएल लिमिटेड कंपनी ने मैंग़नीज अयस्क के गैर-सूक्ष्म कणों का भी सर्वाधिक उत्पादन किया है। गैर-सूक्ष्म कणों की बिक्री 11 लाख एमटी की हुई, जो वार्षिक आधार पर 13 प्रतिशत अधिक है, जो रिकॉर्ड बिक्री को दर्शाता है। मौजूदा समय में देश के कुल मैंग़नीज अयस्क भंडारों का 34 प्रतिशत हिस्सा एमओआईएल लिमिटेड के पास ही है और यह कंपनी घरेलू उत्पादन में 50 प्रतिशत का योगदान कर रही है। एमओआईएल लिमिटेड अपनी खदानों के विस्तारीकरण एवं आधुनिकीकरण पर विशेष फोकस कर रही है, ताकि उत्पादन स्तरों को बरकरार रखा जा सके, साथ ही क्षमता वृद्धि भी सुनिश्चित की जा सके। वित्तवर्ष के दौरान चिकला खदान में दूसरी वर्टिकल छड़ (शाफ्ट) को काफी दूर तक धंसाने (सिंक) और कंद्री एवं बालाघाट खदानों में छड़ को काफी गहराई में ले जाने से जुड़ी परियोजनाएं पूरी हो गईं। इससे कंपनी को इन खदानों में उत्पादन के बढ़े हुए स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
एमओआईएल लिमिटेड कंपनी की उकवा एवं मुनसर खदानों में छड़ को काफी दूर तक धंसाने और बालाघाट एवं गुमगांव खदानों में हाई स्पीड शाफ्ट को धंसाने से जुड़ी परियोजनाओं पर काम निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हो रहा है। वित्तवर्ष 2018-19 के दौरान नागपुर जिले के परसोदा में विकास एवं उत्पादन से जुड़े कार्य शुरु कर दिए गए हैं, जो इस कंपनी की 11वीं खदान है। इस खदान में वार्षिक उत्पादन धीरे-धीरे बढ़कर 40,000 एमटी के स्तर पर पहुंच जाएगा। कंपनी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पूर्वेक्षण एवं खनन पट्टों से जुड़े कार्य भी तेजी से कर रही है, इनमें से ज्यादातर कंपनी की मौजूदा खदानों के आसपास के क्षेत्रों में ही हैं। परियोजनाओं और नए पट्टों की बदौलत एमओआईएल लिमिटेड वित्तवर्ष 2024-25 तक अपने उत्पादन को दोगुना कर 25 लाख एमटी के स्तरपर पहुंचाने संबंधी अपने विजन को साकार करने की दिशा में अग्रसर हो जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]