स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी व सीमाई राज्यों की पुलिस ने निगरानी बढ़ाई

चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव प्रबंधन पर संयुक्त रणनीति

डीजीपी यूपी की सीमावर्ती राज्यों के साथ समन्वय बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 March 2019 04:00:18 PM

coordination meeting with dgp up border states

गौतमबुद्धनगर। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने लोकसभा चुनाव 2019 के परिप्रेक्ष्य में हरियाणा, उत्तराखंड एवं दिल्ली सीमावर्ती राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ नॉलेज पार्क-2 ग्रेटर नोएडा गौतमबुद्धनगर में अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में प्रतिभाग किया। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधिकारियों से लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और बिना किसी बाधा के सुचारू रूपसे कराने के लिए आपसी सहयोग समन्वय एवं कर्तव्यनिष्ठा से तैनात रहने को कहा है। डीजीपी ओपी सिंह ने सोशल नेटवर्किंग साइट के विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से प्राप्त होनेवाली फेक न्यूज़, भड़काऊ खबरें एवं कुत्सित प्रयासों अथवा आपराधिक षडयंत्रों पर सतर्क दृष्टि रखने को भी कहा।
डीजीपी यूपी ने सोशल मीडिया सेल को सीमावर्ती राज्यों के मुख्यालय एवं जनपद पुलिस से आपसी समन्वय स्थापित कर सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हुए असामाजिक तत्वों के विरुद्ध तत्परता से विधि सम्मत कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप आपसी सहयोग से कार्रवाई पर बल दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में असामाजिक तत्वों और चुनाव में व्यवधान उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करके उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए, अंतर्राज्यीय सीमा पर लगे बैरियर, नाकों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर हर वाहन की प्रभावी ढंग से चेकिंग की जाए। डीजीपी ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सम्बंधित राज्यों के पुलिस अधिकारी संयुक्त रूपसे पेट्रोलिंग, अंतर्राज्यीय अवैध शराब, अवैध कैश, अवैध मादक पदार्थ, अवैध असलहों एवं कारतूसों आदि की तस्करी रोकने और सीमावर्ती राज्यों के वांछित अपराधियों की सूची तैयार कर आपसी समन्वय से कार्रवाई करें।
ओपी सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सीमावर्ती राज्यों के जनपद के निवासी के रूपमें रह रहे वांछित, गैरजमानती वारंटी या पुरस्कार घोषित अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाए, अंतर्राज्यीय सीमाओं में पड़ने वाली नदियों की पेट्रोलिंग की जाए, शस्त्र दुकानों पर कारतूसों के आडिट की जांच की जाए, जिससे कारतूसों के दुरुपयोग को रोका जा सके। अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस लॉ एंड आर्डर नार्थ दिल्ली से संदीप गोयल, ज्वाइंट कमिश्नर इस्टर्न रेंज दिल्ली से आलोक कुमार एवं दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, आईजी रेंज करनाल हरियाणा से योगेंद्र सिंह नेहरा, पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद हरियाणा से संजय कुमार एवं हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, गढ़वाल उत्तराखंड से आईजी अजय रौतेला, कुमाऊं रेंज उत्तराखंड से डीआईजी अजय जोशी, मेरठ जोन उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, आगरा जोन से अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनंद सहित मेरठ और आगरा जोन के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ डीजीपी ओपी सिंह ने सीमावर्ती जनपदों में चुनाव सम्बंधी विभिन्‍न बिंदुओं पर गहन विचार-विमर्श किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]