स्वतंत्र आवाज़
word map

बांग्लादेश में विकास परियोजनाओं का अनावरण

'भारत-बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंध मजबूती से आगे बढ़ रहें'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना की वीडियो कॉन्फ्रेंस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 March 2019 02:47:42 PM

video conferencing of prime minister narendra modi and sheikh hasina

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संयुक्त रूपसे बांग्लादेश में विकास परियोजनाओं के लिए ई-पट्टिका का अनावरण किया। दोनों नेताओं ने बसों और ट्रकों की आपूर्ति, 36 सामुदायिक क्लीनिकों केउद्घाटन, 11 जल उपचार संयंत्रों और बांग्लादेश के लिए राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क के विस्तार के लिए ई-पट्टिका का अनावरण किया। इस अवसर परप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ उनका छठी वीडियो कॉन्फ्रेंस है। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच मजबूत संपर्क के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना का दृष्टिकोण सबसे बड़ी प्रेरणा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में इन विकास परियोजनाओं से न केवल परिवहन कनेक्टिविटी बढ़ेगी, बल्कि ज्ञान कनेक्टिविटी को भी बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क बांग्लादेश, भारत और दुनिया के अनुसंधान संस्थानों को आपस में जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि बसें और ट्रक किफायती सार्वजनिक परिवहन में मददगार होंगे, जल उपचार संयंत्र स्वच्छ पानी की आपूर्ति में मदद करेंगेऔर सामुदायिक क्लीनिक बांग्लादेश में लगभग 2 लाख लोगों को लाभांवित करेंगे। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं दर्शाती हैं कि भारत-बांग्लादेश संबंध लोगों के जीवनस्तर को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना के निर्धारित महत्वाकांक्षी विकास लक्ष्यों की सराहना की और भारत का समर्थन दोहराया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंध निरंतर आगे बढ़ेंगे। गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश हैं और दोनों के बीच संबंध मैत्रीपूर्ण और ऐतिहासिक हैं। बांग्लादेश का उद्भव 1971 के दौरान भारत-पाकिस्तान के युद्ध के साथ हुआ। इससे पूर्व इस हिस्से को पूर्वी पाकिस्तान कहा जाता था तथा 1947 में भारत विभाजन के दौरान यह अस्तित्व में आया था। बांग्लादेश को स्वतंत्र कराने में भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]