स्वतंत्र आवाज़
word map

'कुंभ में पर्यटन सेवाओं के लिए जाना जाएगा यूपी'

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया कुम्भ-2019 का भव्य समापन

'भव्य और दिव्य कुंभ' की सफलता पर प्रदान ‌किए गए पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 March 2019 02:28:11 PM

governor and chief minister did the grand finale of kumbh

कुंभ (प्रयागराज)। राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में कुम्भ मेला क्षेत्र के सेक्टर-1 में गंगा पंडाल में साधु-संतों के सान्निध्य में गंगा, यमुना एवं सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित करके दिव्य एवं भव्य कुम्भ-2019 के समापन समारोह का शुभारम्भ किया। राज्यपाल ने कुम्भ के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कोर टीम के सभी सदस्यों और अधिकारियों के प्रति आभार जताया। कुम्भ के कवरेज में मीडिया की सकारात्मक भूमिका के लिए उन्होंने मीडिया के प्रति भी आभार जताया। इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी से अपील की कि वे आनेवाले लोकतंत्र के महाकुम्भ यानी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में अपने मताधिकार का प्रयोग अनिवार्य रूपसे करें। उन्होंने कहा कि जिन निर्वाचन क्षेत्र, विधानसभा क्षेत्र और पंचायतों में सबसे ज्यादा मतदान होगा, उनका राजभवन में अभिनंदन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ के अवसर पर सारा भारत एक दिखता है, यह भी इतिहास में याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों व सुरक्षाबलों के अनुशासन की दुनियाभर में सराहना हो रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुम्भ के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने हेतु कोर टीम को एक माह का वेतन बोनस के रूपमें देने, सुरक्षाकर्मियों को बेहतरीन कार्य के लिए कुम्भ सेवा मेडल देने तथा कुम्भ मेले में लगे सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्तिपत्र व पुरस्कार देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अधिकारियों ने कुम्भ में पूरी सेवा भावना से कार्य किया है, उसी प्रकार अपने दैनिक जीवन के रूटीन कार्यों में अपना योगदान देकर एक नया उदाहरण प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 15 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक हुए भव्य और दिव्य कुम्भ में सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ गया है और कुम्भ को अविस्मरणीय बनाया गया है, जिससे पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है और 24 करोड़ से अधिक लोगों ने स्नान कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के कर्मयोगियों के पांव पखारकर स्वच्छता के प्र्रति उनकी प्रतिबद्धता का उल्लेखनीय संदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश देश में 17वें स्थान पर था, कुम्भ में पर्यटन सेवाओं की बेहतर सुविधा के लिए अब यह प्रथम स्थान पर जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि पहली बार कुम्भ को एक नया लोगो दिया गया, छह हजार से अधिक संस्थाएं इसकी सहभागी बनीं, 450 वर्ष से बंद अक्षयवट व सरस्वती कूप को दर्शन के लिए खोला गया और 70 देशों के राजदूत तथा 3200 से अधिक अप्रवासी भारतीय कुम्भ में आए।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने भी संगम में स्नान किया और यहां की व्यवस्थाओं की प्रशंसा की, यूनेस्को ने कुम्भ को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर घोषित किया है, लगभग 1 लाख 22 हजार ईको फ्रेंडली टॉयलेट यहां बनाए गए, कुम्भ के क्षेत्र को इतना विशाल समागम होने बावजूद गंदगी से मुक्त रखा गया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बदल रहा है और नई दिशा की ओर अग्रसर हो रहा है। समापन समारोह को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, संसदीय कार्य एवं नगरविकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान शीर्ष प्रबंधन एवं सम्पूर्ण व्यवस्थाओं का नेतृत्व करने के लिए मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, मंडलायुक्त आशीष कुमार गोयल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। पुलिस एवं यातायात व्यवस्था का नेतृत्व करने के लिए उप पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला कवींद्र प्रताप सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन सत्यनारायण साबत, पुलिस महानिरीक्षक प्रयागराज मोहित अग्रवाल, तत्कालीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी को सम्मानित किया गया। कुशल प्रबंधन एवं नेतृत्व हेतु तत्कालीन जिलाधिकारी सुहास एलवाई तथा शहर की अवस्थापना सुविधाओं के विकास का प्रबंधन एवं नेतृत्व हेतु उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण भानु चंद्र गोस्वामी को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया। स्वच्छता कार्य योजना का सफल संचालन करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाल एन तथा नगरीय प्रबंध एवं नगर की स्वच्छता कार्य योजना का सफल संचालन करने हेतु नगर आयुक्त डॉ उज्ज्वल कुमार को भी सम्मानित किया गया।
राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री ने शासन स्तर पर महती भूमिका निभाने के लिए मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडेय, पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मीडिया के बेहतर प्रबंधन हेतु उप सूचना निदेशक प्रयागराज डॉ संजय राय को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कुम्भ मेला के सफल आयोजन में सराहनीय कार्य करने वाले विभिन्न विभागों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, इनमें रेलवे, लोक निर्माण, विद्युत, सेतु निगम, स्वास्थ्य, पर्यटन, परिवहन, गंगा प्रदूषण बोर्ड, सांस्कृतिक कार्य विभाग, खाद्य सुरक्षा, वन, राजस्व, पुलिस, जल सुरक्षा एनडीआरएफ, एसटीएफ, अग्निशमन, यातायात, होमगाडर्स आदि शामिल हैं। समारोह में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि सहित अन्य अखाड़ों के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया। पेंटिंग, स्वच्छता व शटल बसों के संचालन के लिए गिनीज बुक में दर्ज रिकार्ड का प्रमाणपत्र मुख्यमंत्री को भेंट किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन रंजना त्रिपाठी ने किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, रीता बहुगुणा जोशी और जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]