स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में पीएम श्रम योगी मान-धन योजना शुरु

'असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए अतुलनीय योजना'

राज्यपाल राम नाईक ने लोकभवन में किया लोकार्पण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 March 2019 06:50:40 PM

governor distributed registration membership cards to beneficiaries

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने आज लोकभवन में एक कार्यक्रम में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना का लोकार्पण किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर 10 पंजीकृत लाभार्थियों को पंजीकरण सदस्यता कार्ड भी वितरित किए। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना पर कहा कि मेहनत करने वालों को बेहतर जीवन बिताने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रारम्भ की गई नई योजना है, यह ग़रीबों के जीवन में सूर्योदय जैसी योजना है। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की आयु पर कामगारों की ऐसी स्थिति आती है कि उन्हें दूसरों के सामने हाथ फैलाना पड़ता था, मानधन योजना से कामगार सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य में असंगठित क्षेत्र के कामगारों की अनुमानित संख्या लगभग 5 करोड़ है, जिसमें 18 से 40 वर्ष आयुवर्ग के श्रमिकों की अनुमानित संख्या लगभग 3.5 करोड़ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना रुपये 15,000 से कम आयवर्ग के लोगों के लिए सुविधापूर्ण योजना है, जिसका लाभ 60 वर्ष की आयु पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धन्यवाद एवं अभिनंदन के पात्र हैं, जिन्होंने आर्थिक विकास की अनेक योजनाएं देश के ग़रीबों के लिए प्रारम्भ की हैं।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों और पंडित दीनदयाल ने जो अंत्योदय की कल्पना की थी, उसका साकार रूप है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतिम पायदान के नीचे रहने वाले 3,791 कुष्ठ पीड़ितों को चिन्हित कर इस वर्ष के बजट में मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत पक्के आवास देने का निर्णय किया है, जिसपर 46 करोड़ रुपये का व्यय आएगा। उन्होंने केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार का ग़रीबों के लिए ऐसी महत्वाकांक्षी योजना प्रारम्भ करने के लिए अभिनंदन किया। राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश बढ़ेगा तो देश बढ़ेगा, लोकसभा चुनाव आनेवाले हैं, मतदाताओं को सरकार बनाने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि मतदान करके उत्तर प्रदेश के मतदाता देश एवं प्रदेश को बड़ा बनाने का काम करें। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, श्रममंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री मनोहर लाल ‘मुन्नु कोरी’, मुख्य सचिव डॉ अनूपचंद्र पांडेय, श्रम आयुक्त अनिल कुमार, प्रमुख सचिव श्रम सुरेश चंद्र, विधायक एवं पार्षद भी उपस्थित थे।
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए अतुलनीय योजना है। उन्होंने कहा कि ग़रीबों के लिए प्रारम्भ की गई केंद्र सरकार की योजनाओं को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देखना चाहिए। श्रममंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने योजना को ऐतिहासिक पहल बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रम शक्ति को महसूस करते हुए अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को पेंशन योजना से जोड़ा है, इससे बड़ी संख्या में लोग लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बाबासाहेब डॉ भीमराव आंबेडकर और पंडित दीनदयाल की जमीनी हकीकत को चरितार्थ किया है। कार्यक्रम में मुख्य सचिव डॉ अनूपचंद्र पांडेय ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]