स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में खुले 38 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट केंद्र

डाकघरों के माध्यम से पासपोर्ट सेवा को मिला विस्तार

सीतापुर जिले के मिश्रिख डाकघर में भी सेवा शुरु

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 February 2019 01:20:39 PM

post office passport center at the post office of the mishrikh district of sitapur

सीतापुर। डाकघरों के माध्यम से पासपोर्ट सेवा को विस्तार देने के क्रम में उत्तर प्रदेश में 38 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जा चुके हैं। इसी क्रम में सीतापुर जिले के मिश्रिख डाकघर में राज्य के 38वें पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन मिश्रिख की सांसद अंजू बाला ने लखनऊ परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा और डाक अधीक्षक एचके यादव की उपस्थिति में किया। इस अवसर पर पासपोर्ट के लिए प्रथम आवेदन अशोक बरार ने किया, जिन्हें सांसद और डाक निदेशक ने मंच पर रसीद सौंपी। कार्यक्रम के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना, डाक जीवन बीमा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सहित तमाम सेवाओं के धारकों को पासबुक और बॉन्ड्स भी प्रदान किए गए।
मिश्रिख की सांसद अंजू बाला ने इस अवसर पर कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण विभागों में है और सरकार की तमाम अहम योजनाओं के क्रियान्वयन में डाकघरों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि मिश्रिख में केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं को प्रमुखता से लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि मिश्रिख डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से यहां के निवासियों को काफी सहूलियत होगी, पहले यहां के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए लखनऊ या सीतापुर जाना होता था पर अब यहीं पर पासपोर्ट बन सकेंगे, शिक्षा, नौकरी और पर्यटन के लिए विदेश जाने वाले लोगों का शहर में ही पासपोर्ट बन सकेगा। सांसद अंजू बाला ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का आभार जताया। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मिश्रिख सहित अब 38 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ हो चुके हैं।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग अपनी बचत और बीमा योजनाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रख चुका है और उत्तर प्रदेश में 4 लाख 66 हजार से ज्यादा लोग इसमें खाते खुलवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि डाकघरों में आधार नामांकन व अद्यतन की सुविधा दी गई है, ताकि लोगों को इसके लिए भटकना न पड़े। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत उत्तर प्रदेश के डाकघरों में लगभग 15 लाख बेटियों के सुकन्या समृद्धि खातेखोले गए हैं, तमाम गांवों को सम्पूर्ण बीमा ग्राम बनाया जा चुका है, डाकघरों में एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट व पंखों की बिक्री से आमजन में ऊर्जा संरक्षण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी लखनऊ पीयूष वर्मा ने कहा कि डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से समय और संसाधन दोनों की बचत होने लगी है, इससे ज्यादा से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन करने लगे हैं। अधीक्षक डाकघर सीतापुर एचके यादव ने कार्यक्रम में स्वागत संबोधन दिया और सहायक अधीक्षकविकास मिश्र ने आभार व्यक्त किया। इस मौकेपर सहायक डाक अधीक्षक उमेश कुमार, डाक निरीक्षक सचिन कुमार, जेपी त्रिवेदी, मिश्रिख डाकघर के पोस्टमास्टर चंद्र कुमार, जनप्रतिनिधि, अधिकारी और संभ्रांत जन उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]