स्वतंत्र आवाज़
word map

जनता महामिलावटी सरकार नहीं चाहती-मोदी

राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री का धन्यवाद प्रस्‍ताव

लोकसभा में मोदी ने गिनाईं भाजपा सरकार की उपलब्धियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 8 February 2019 04:47:04 PM

pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा करते हुए कहा है कि जनता महामिलावट वाली सरकार नहीं चाहती, क्योंकि ऐसी सरकार कभी सफल नहीं हो सकती। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर भाजपा सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं और कहा कि यह एक ऐसी सरकार है, जो देश के लोगों के लिए काम करती है, यह उनकी आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशील है, ईमानदार है, पारदर्शी है, भ्रष्‍टाचार के खिलाफ है और तेज़‌ी से विकास कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन चार साल में भारत ने अभूतपूर्व प्रगति की है, इस्‍पात क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश से लेकर स्‍टार्टअप्स, दुग्‍ध उत्‍पादन, कृषि और विमानन हर क्षेत्र में देश की प्रगति उल्‍लेखनीय रही है। उन्होंने कहा कि हम दुनिया में दूसरे सबसे बड़े इस्‍पात उत्‍पादक, मोबाइल निर्माता और चौथे बड़े ऑटोमोबाइल विनिर्माता बन चुके हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सरकार के विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि इन 55 महीने की उपलब्धियां पिछले 55 साल में हासिल की गई उपलब्धियों से कहीं बहुत अधिक हैं। उन्होंने महत्‍वपूर्ण विषयों पर अपने विचार साझा करने के लिए संसद सदस्‍यों को भी धन्‍यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर बोलते हुए कहा कि आलोचना करने के लिए कोई भी स्‍वतंत्र है, लेकिन ऐसा करते समय उन्‍हें देश की आलोचना नहीं करनी चाहिए। भ्रष्‍टाचार पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार भ्रष्‍ट लोगों को कानून के दायरे में लाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। बेनामी कानून पर उन्‍होंने कहा कि यह भाजपा सरकार ही है, जो बेनामी संपत्तियों के खिलाफ कानून लेकर आई है और इसकी वजह से ही बेनामी संपत्ति रखने वाले लोग अब पकड़े जा रहे हैं। राफेल मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सबंध में लगाए गए सभी आरोपों का जवाब रक्षामंत्री विस्तार से दे चुकी हैं, लेकिन इसे लेकर फिर भी उन लोगों ने विवाद खड़ा किया हुआ है, जो यह समझते हैं कि रक्षा सौदे बिना रिश्‍वत के नहीं हो सकते।
प्रधानमंत्री ने गैर निष्‍पादित परिंसपत्तियों पर कहा कि पिछली सरकार इसकी बड़ी विरासत छोड़ गई है और जो लोग देश का पैसा लेकर भागे हैं, वह आज ट्विटर पर रो रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा अनुदानों का ब्‍यौरा मांगे जाने पर 20 हजार गैर सरकारी संगठनों ने अपना काम काज बंद कर दिया है, भविष्‍य में यह संख्‍या और बढ़ सकती है। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की कार्यशैली की व्‍याख्‍या करते हुए उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए कठिन प्रयास कर रही है। स्वस्थ भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों की कीमतें घटाई गई हैं। रोज़गार का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नौकरियों के सबसे ज्यादा अवसर परिवहन क्षेत्र में बने हैं, इन चार साल में छह लाख से ज्यादा नए पेशेवर श्रमबल में शामिल हुए हैं, इससे नौकरियों के अवसर बढ़े हैं।
नरेंद्र मोदी ने भारत की विदेश नीति पर कहा कि इसकी वजह से वैश्विक स्तरपर भारत की पहचान बनी है, भारत को आज पूरी दुनिया सुनती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पेरिस समझौते को अंतिम रूप दिए जाने के पहले दुनिया के शीर्ष नेताओं ने भारत से बात की थी। उन्होंने कहा कि भारत के इस्राइल और फलीस्तीन के साथ ही सऊदी अरब और ईरान से भी मित्रतापूर्ण संबंध हैं। देश की प्रगति में नई पीढ़ी की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग 21वीं सदी में जन्में हैं, वे अब देश के मतदाता बनने जा रहे हैं, ऐसे में देश की प्रगति को नया आयाम देने में उनकी बड़ी भूमिका होगी। प्रधानमंत्री ने अपना भाषण समाप्त करते हुए कहा कि देशवासियों की आकांक्षाएं पूरी करने के लिए भाजपा सरकार हमेशा काम करती रहेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]