स्वतंत्र आवाज़
word map

स्‍कूलों में अनिवार्य हो एनएसएस एनसीसी-नायडु

'युवा सामाजिक परिवर्तन आर्थिक विकास और नवाचार के दूत'

एनएसएस स्‍वयंसेवियों की दिल्‍ली में उपराष्‍ट्रपति से मुलाकात

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 28 January 2019 04:37:15 PM

venkaiah naidu with a group of volunteers of national service scheme

नई दिल्ली। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि स्‍कूल के दिनों से ही बच्‍चों के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना और राष्‍ट्रीय कैडेट कोर जैसी स्वैच्छिक सेवाओं को अनिवार्य किया जाना चाहिए। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण छात्रों में एकता, सहानुभूति और दया की भावना विकसित करने में मददगार होते हैं, इससे छात्र वंचित लोगों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील भी बनते हैं। उपराष्‍ट्रपति ने ये बातें गणतंत्र दिवस परेड में भाग ले चुके एनएसएस स्‍वयंसेवियों से आज दिल्‍ली में अपने आवास पर बातचीत करते हुए कहीं। वेंकैया नायडु ने कम उम्र से ही सामुदायिक सेवा का काम हाथ में लेने के लिए एनएसएस स्‍वयंसेवियों के उत्‍साह और प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि ऐसा करते हुए वे सभी महात्‍मा गांधी के आदर्शों को साकार कर रहे हैं, जिन्‍होंने कहा था कि दूसरों की सेवा में खुद को खो देना, अपने आपको तलाशने का सबसे अच्‍छा उपाय है।
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने छात्रों से कहा कि वे सामाजिक सेवा की आदत डालें, अपने सुंदर भविष्‍य के लिए प्रकृति से प्‍यार करें और उसके साथ जीएं। उन्होंने स्‍वच्‍छ भारत जैसे कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के समय राहत सामग्री इकट्ठा करके लोगों की सेवा करने के लिए एनएसएस स्‍वयंसेवियों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि ऐसे क्रियाकलाप ‘शेयर एंड केयर’ के भारत के मुख्‍यदर्शन को सशक्‍त बनाते हैं। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि निर्णय प्रक्रिया और विकास प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना देश को आगे बढ़ाने के लिए अनिवार्य है। उन्‍होंने एनएसएस स्‍वयंसेवियों से कहा कि वे देश को आगे बढ़ाने के लिए सामाजिक परिवर्तन, आर्थिक विकास और प्रौद्योगिकीय नवाचार के दूत बनें।
वेंकैया नायडु ने एनएसएस स्‍वयंसेवियों को बैडमिंटन कोट सहित अपने आवास के आसपास का हिस्‍सा दिखाया और उनसे शारीरिक सक्रियता पर जोर देते हुए रहन-सहन से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम के लिए स्‍वस्‍थ आहार से जुड़ी आदतों को अपनाने को भी कहा। देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से आए 200 से अधिक राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयंसेवकों की उपराष्‍ट्रपति से यह मुलाकात उनके एक माह के गणतंत्र दिवस परेड शिविर का हिस्‍सा थी, जहां उन्‍हें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के अलावा राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने का महत्वपूर्ण अवसर मिलता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]