स्वतंत्र आवाज़
word map

सीआरपीएफ में इंटरव्यू के लिए सूची जारी

सहायक कमांडेंट के लिए संघ के दिशा-निर्देश जारी

सफल हुए प्रतियोगियों को यूपीएससी की सलाह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 11 January 2019 02:41:40 PM

upsc logo

नई दिल्ली। संघ लोकसेवा आयोग की 12 अगस्‍त 2018 को हुई केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल की सहायक कमांडेंट परीक्षा के लिखित भाग के परिणाम के आधार पर कुछ उम्मीदवारों ने शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण तथा चिकित्सा मानक परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त कर ली है। इनकी सूची जारी कर दी गई है, जिसमें दर्शाए गए अनुक्रमांक वाले सभी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी सभी तरह से पात्र पाए जाने के अधीन अनंतिम है। उम्मीदवारों को आयु, शैक्षणिक योग्यता, समुदाय आदि से संबंधित अपने दावों के समर्थन में व्यक्तित्व परीक्षण के समय मूल प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करना आवश्‍यक होगा। उन्हें सलाह दी गई है कि वे अपने निर्धारित प्रमाणपत्र तैयार रखें। उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी गई है कि किसी के पते में परिवर्तन कोई हो की सूचना मुख्‍यालय महानिदेशक सशस्‍त्र सीमा बल ईस्‍ट ब्‍लॉक नंबर 5, आरके पुरम, नई दिल्ली-110066को टेलीफोन नंबर या फैक्‍स नंबर 011-26104291 और ई-मेल आईडी adrectt.ssbdel@nic.in या संघ लोकसेवा आयोग को तत्काल पत्र लिखें या फैक्स करें, ताकि उन्हें पत्रों की सुपुर्दगी समय पर हो सके।
केंद्रीय गृह मंत्रालय से नामित नोडल प्राधिकरण सशस्‍त्र सीमा बल आगे आयोजित किए जाने वाले शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण की तारीख, समय तथा स्थल के बारे में उम्मीदवारों को सूचित करेगा। यदि किसी उम्मीदवार को शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण हेतु बुलावा पत्र 12 फरवरी 2019 तक प्राप्त नहीं होता है, तब वह टेलीफोन नंबर या फैक्‍स नंबर 011-26104291 तथा ई-मेल आईडी adrectt.ssbdel@nic.in पर मुख्‍यालय महानिदेशक सशस्‍त्र सीमा बल से तथा पत्र अथवा फैक्‍स के माध्‍यम से संघ लोकसेवा आयोग से तत्‍काल संपर्क कर सकता है, ताकि उसे समय पर पत्र प्राप्‍त हो सके। लिखित परीक्षा में अर्हक घोषित उम्‍मीदवारों को आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in के संगत पृष्‍ठ पर अपने आपको पहले ऑनलाइन रजिस्‍टर करना होगा और विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र को ऑनलाइन भरने के साथ-साथ पात्रता, आरक्षण संबंधी दावे आदि के समर्थन में संगत प्रमाण-पत्रों या दस्‍तावेजों की स्‍कैन की गई प्रतियों को अपलोड करना होगा।
ऑनलाइन विस्तृत आवेदन प्रपत्र आयोग की वेबसाइट पर 14 जनवरी से 28 जनवरी 2019 तक सायं 6 बजे तक उपलब्ध होगा। विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र भरने और उसे ऑनलाइन जमा करने के संबंध में महत्‍वपूर्ण अनुदेश भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं। ऑनलाइन भरे विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र की मुद्रित प्रति सहित संगत दस्‍तावेजों जन्मतिथि, शैक्षिक योग्यता, जाति, केंद्र सरकार की सेवा के सिविलियन कर्मचारी, पूर्व सैन्‍यकर्मी, जम्मू व कश्‍मीर का निवासी होने आदि का प्रमाणपत्र शारीरिक मानक परीक्षण या शारीरिक दक्षता परीक्षण या चिकित्‍सा मानक परीक्षण के समय सशस्‍त्र सीमा बल प्राधिकारियों के सामने प्रस्‍तुत करने होंगे। सशस्‍त्र सीमा बल के प्राधिकारी आगे उन उम्‍मीदवारों के आवेदनपत्र तथा समर्थक दस्‍तावेज और प्रमाणपत्रआयोग को भेज देंगे, जिन्‍हें या तो चिकित्‍सकीय रूपसे फिट घोषित किया गया है या रिव्यू मे‍डिकल परीक्षण हेतु जिनकी अपील एसएसबी में अपीलीय प्राधिकारी ने स्‍वीकार कर ली है।
जिन उम्मीदवारों ने अर्हता प्राप्‍त नहीं की है, उनके अंकपत्र, अंतिम परिणाम के प्रकाशन के बाद यानी व्यक्तित्व परीक्षण के आयोजन के बाद आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। ये अंकपत्र वेबसाइट पर 30 दिन की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। उम्मीदवार अपना अनुक्रमांक और जन्म की तारीख अंकित करने के बाद अंकपत्र प्राप्‍त कर सकते हैं, तथापि संघ लोकसेवा आयोग उम्मीदवारों को अंकपत्र की मुद्रित प्रतियां, उम्मीदवारों से डाक टिकट लगे स्वपता लिखे लिफाफे के सा‍थ उनके द्वारा विशेष अनुरोध प्राप्‍त होने पर ही भेजेगा। अंकपत्रों की मुद्रित प्रतियां प्राप्‍त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा अनुरोध आयोग की वेबसाइट पर अंकपत्रों को प्रदर्शित किए जाने के तीस दिन के अंदर करना चाहिए, इसके बाद ऐसे किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]