स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्‍ट्रीय परियोजना निगम का स्‍थापना दिवस

नितिन गडकरी ने एनपीसीसी अधिकारियों को दिए पुरस्कार

'एनपीसीसी का अच्‍छा कार्य रिकॉर्ड और तकनीकी अनुभव'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 January 2019 05:15:31 PM

nitin gadkari presenting the awards at the 62nd foundation day of npcc

नई दिल्‍ली। केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण तथा सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम के 62वें स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा है कि एनपीसीसी वर्ष 2019 में नई ऊंचाइयों को छुएगा। उन्होंने सफलता अर्जित करने के लिए कार्यप्रदर्शन उन्‍मुख दृष्टिकोण और तेजी से निर्णय लेने की जरूरत पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि एनपीसीसी का बहुत अच्‍छा कार्य रिकॉर्ड और तकनीकी अनुभव है, इसके पास कड़ी मेहनत और सकारात्‍मक रुख के साथ अधिक सफलता अर्जित करने की क्षमता मौजूद है। उन्‍होंने कहा कि हालांकि संसाधन और प्रौद्योगिकी बहुत महत्‍वपूर्ण हैं, लेकिन एनपीसीसी जैसी निर्माण कंपनियों को ग्राहकों का विश्‍वास जीतने और अधिक लाभ अर्जित करने के लिए समय पर परिष्‍कृत परियोजनाओं के महत्‍व को समझना चाहिए।
एनपीसीसी जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीन अनुसूचित-बी का केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम है। इसे नवंबर 2018 में श्रेणी-एक में मिनि रत्‍न का दर्जा दिया गया था। एनपीसीसी को आईएसओ 9001 : प्रमाणीकरण से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्‍यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि अभी हाल में एनपीसीसी को रेलवे के निर्माण के लिए 12,000 करोड़ मूल्‍य का कार्य आदेश मिला है। मंत्रालय के सचिव उपेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि एनपीसीसी के कामकाज ने घाटे में चल रही इस कंपनी को एक लाभ कमाने वाली कंपनी बना दिया है। उन्‍होंने कहा कि गुणवत्ता के बारे में कोई भी समझौता किए बगैर समयबद्ध तरीके से लक्ष्‍यों को अर्जित करना सफलता की कुंजी है और इसके लिए अभी लम्‍बा रास्‍ता तय करना है।
एनपीसीसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मनोहर कुमार ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2017 के दौरान एनपीसीसी ने 5217 करोड़ रुपये का व्‍यापार प्राप्‍त किया है और वह 8537 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक स्थिति में है। एनपीसीसी ने 1127 करोड़ रुपये का कारोबार किया है और इसका नेटवर्क 173.81 करोड़ रुपये का है। उन्‍होंने बताया कि कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए दिसंबर 2018 तक 1103 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। नितिन गडकरी ने पिछले वर्ष श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को उनके अच्‍छे काम के लिए पुरस्कार भी प्रदान किए। एनपीसीसी का पूर्वी क्षेत्र सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला क्षेत्र बना। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]