स्वतंत्र आवाज़
word map

निजी रेडियो प्रसारकों की मांग स्‍वीकार हुई

आकाशवाणी के समाचार साझा करने को मिली मंजूरी

'लोगों को सूचित शिक्षित व सशक्‍त करने का प्रयास'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 January 2019 01:56:14 PM

private f.m. allowing channels to broadcast news of air

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने निजी एफएम प्रसारकों के साथ आकाशवाणी के समाचार साझा करने के कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि यह प्रसारण परीक्षण आधार पर शुरु में 31 मई 2019 तक नि:शुल्‍क होगा। कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने इस पहल के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता लोगों में जागरुकता सुनिश्चित करनी है, इसलिए यह सेवा निःशुल्‍क उपलब्‍ध कराई जा रही है। उन्‍होंने कहा कि यह भारत के सभी रेडियो स्‍टेशनों को एक साथ लोगों को सूचित, शिक्षित और सशक्‍त बनाने का सहयोगी प्रयास है। उन्होंने कहा कि निजी एफएम रेडियो प्रसारकों को आकाशवाणी के समाचार बुलेटिनों को समाचार कार्यक्रम में दी गई बुलेटिनों की सूची के अनुसार अंग्रेजी और हिंदी में प्रसारित करने की अनुमति होगी।
सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री ने बताया कि समाचार बुलेटिन को प्रसारित करने के इच्‍छुक निजी एफएम प्रसारक को आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साथ http://newsonair.com साइट पर पंजीकृत कराना होगा और आकाशवाणी के समाचार बुलेटिन मूल रूपमें बिना किसी परिवर्तन के प्रसारित किए जाएंगे। कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने कहा कि न्‍यूज़ बुलेटिनों के दौरान प्रसारित होनेवाले वाणिज्यिक विज्ञापन मूल रूपमें ही समाचारों के साथ प्रसारित होंगे। उन्होंने कहा कि निजी एफएम प्रसारकों को बुलेटिन प्रसारण के लिए आकाशवाणी को उचित क्रेडिट देनी होगी, समाचारों को आकाशवाणी के न्‍यूज़ बुलेटिनों के साथ-साथ प्रसारित करना होगा, लाइव प्रसारण को 30 मिनट से अधिक स्‍थगित नहीं किया जा सकता, इसके स्‍थगन की स्थिति में पहले यह घोषणा करनी होगी कि लाइव प्रसारण स्‍थगित किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी एफएम रेडियो चैनल पर आकाशवाणी के समाचारों का प्रसारण नियम और शर्तें स्‍वीकार करने के बाद ही किया जा सकता है, जो http://newsonair.com/Broadcaster-Reg-TnC.aspx पर उपलब्‍ध हैं।
प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने सहयोग और तालमेल के इस युग में इसे महत्‍वपूर्ण पहल बताया। भारत के रेडियो ऑपरेटरों के एसोसिएशन की अध्‍यक्ष अनुराधा प्रसाद ने समाचार प्रस्‍तुत करने के निजी रेडियो प्रसारकों की पुरानी मांग स्‍वीकार करने के लिए सरकार को धन्‍यवाद दिया। आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की महानिदेशक ईरा जोशी ने इस पहल को नया और ऐतिहासिक बताया। कार्यक्रम में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे, प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशिशेखर वेमपति, पीआईबी के प्रधान महानिदेशक सितांशु कार, प्रसार भारती के सदस्‍य (वित्त) राजीव सिंह, आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार और गणमान्‍य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]