स्वतंत्र आवाज़
word map

लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों की समीक्षा

पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ के निर्वाचन अधिकारियों की बैठक

सीईसी के साथ चुनाव संबंधी विभिन्न प्रबंधों पर चर्चा हुई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 7 January 2019 05:48:21 PM

sunil arora reviewing the election preparedness of lok sabha elections in 2019

नई दिल्ली। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज दिल्ली में एक बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के सिलसिले में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा का प्रारंभ पंजाब, हरियाणा तथा केंद्रशासित चंडीगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक से हुई, जिसमें मतदान केंद्रों पर आश्वस्त न्यूनतम सुविधाएं प्रदान करने, मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालयों में मानवशक्ति और संरचना को मजबूत बनाने, फील्ड स्तरपर चुनावकर्मियों के सभी रिक्त पदों को भरने, ईवीएम/वीवीपीएटी की उपलब्धता तथा अन्य चुनाव सामग्री तथा पर्याप्त बजट प्रावधानों जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। पंजाब, हरियाणा तथा केंद्रशासित चंडीगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को विशेष सार समीक्षा 1 जनवरी 2019 की प्रगति, वोटर हेल्पलाइन 1950 तथा आईटी संबंधी एप्लीकेशनों के संबंध में जानकारी दी।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने पंजाब और हरियाणा के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, गृह सचिव तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और केंद्रशासित चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार तथा अन्य अधिकारियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया, जिसमें शांतिपूर्ण, स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी, भागीदारीपूर्ण और विश्वसनीय तरीके से चुनाव संपन्न कराने संबंधी विभिन्न प्रबंधों पर चर्चा हुई। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को सभी चुनाव संबंधी सूचना तथा मतदाता सहायता के लिए समान एकल संपर्क नम्बर 1950 को सभी संपर्क केंद्रों के साथ प्रारंभ करने और मतदाताओं की सुविधा व सहायता के लिए सभी मतदान केंद्रों पर आश्वस्त न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक और समयबद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं का व्यापक डाटा बनाने और थाने के अनुसार उनकी मैपिंग की आवश्यकता पर बल दिया, ताकि मतदान के दिन सभी दिव्यांग मतदाताओं को पर्याप्त सहायता सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि यह ‘कोई मतदाता पीछे न छूटे’ के चुनाव आयोग के नारे को हासिल करने के लिए बहुत आवश्यक है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव 2019 को मतदाताओं के लिए सर्वाधिक अनुकूल बनाने और सभी आवश्यक सुविधाएं, विशेषकर दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया। सुनील अरोड़ा ने चुनाव संबंधी सभी विषयों पर सभी स्तरों के चुनाव से संबंधित अधिकारियों को मजबूत और व्यापक प्रशिक्षण देने की आवश्यकता पर बल दिया। इन विषयों में ईआरओ-एनईटी, बीएलओ-एनईटी, मतदाता सूचियों का संशोधन और सुविधा समाधान, सुगम तथा सी-विजिल ऐप तथा इलेक्ट्रॉनिक रूपसे डाक मतपत्र भेजने की प्रणाली जैसे आईटी ऐप्लीकेशनों को लागू करने के विषय शामिल हैं। समीक्षा बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा, महानिदेशक धीरेंद्र ओझा और निदेशक निखिल कुमार उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]