स्वतंत्र आवाज़
word map

'राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की भूमिका प्रशंसनीय'

एनसीसी के महानिदेशक का एनसीसी कैडेट्स को संबोधन

दिल्ली कैंट में लगा एनसीसी का गणतंत्र दिवस शिविर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 7 January 2019 01:58:14 PM

ncc dg address to ncc cadets

नई दिल्ली। राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल पीपी मल्होत्रा एनसीसी के गणतंत्र दिवस शिविर में शामिल हुए और एनसीसी कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी का यह कैंप एक तरह से 'लघु भारत' का प्रतिबिंब है, जिसका उपराष्ट्रपति, रक्षामंत्री, रक्षा राज्यमंत्री, दिल्ली के मुख्यमंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुख सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक अवलोकन करेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल पीपी मल्होत्रा ने शिविर में युवाओं, राष्ट्र निर्माण, सामाजिक जागरुकता अभियानों, सामुदायिक विकास, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, खेल और रोमांच जैसे क्षेत्रों में एनसीसी की प्रशंसनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल पीपी मल्होत्रा ने कहा कि युवाओं की बदलती आकांक्षाओं और समाज की अपेक्षाओं को देखते हुए एनसीसी कैडेटों के प्रशिक्षण को परिष्कृत किया गया है, उनको भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार करने के लिए उनके व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व के लक्षण और उनके आंतरिक कौशल में सुधार लाने पर विशेष रूपसे ध्यान दिया जा रहा है। लेफ्टिनेंट जनरल पीपी मल्होत्रा ने कैडेट्स का इस असाधारण शिविर में पूर्ण मनोयोग से भाग लेने और प्रत्येक गतिविधि से अधिकतम लाभ लेने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि एनसीसी के गणतंत्र दिवस शिविर का शुभांरभ 1 जनवरी 2019 को दिल्ली कैंट में किया गया था। एक माह तक चलने वाले गणतंत्र दिवस शिविर में सभी 29 राज्यों और सात केंद्रशासित प्रदेशों से आए कैडेटों में 695 छात्रा कैडेटों सहित कुल 2,070 कैडेट भाग ले रहे हैं। शिविर में जम्मू-कश्मीर के 102 कैडेट और पूर्वोत्तर के 162 कैडेट शामिल हैं।
राष्ट्रीय कैडेट कोर के गणतंत्र दिवस शिविर का उद्देश्य गणतंत्र दिवस के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में होनेवाली परेड के मध्यम से देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को उजागर करने के साथ ही एनसीसी कैडेटों के व्यक्तिगत गुणों को निखारना और उनकी आंतरिक मूल्यांकन दृष्टि को मजबूत करना है। शिविर में शामिल होनेवाले कैडेट सांस्कृतिक प्रतियोगिता, राष्ट्रीय एकीकरण जागरुकता कार्यक्रम और विभिन्न संस्थागत प्रशिक्षण गतिविधियों में भाग लेते हैं। प्रधानमंत्री की रैली के साथ 28 जनवरी 2019 को गणतंत्र दिवस शिविर की विविध गतिविधियां अपनी पराकाष्ठा पर होंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]