स्वतंत्र आवाज़
word map

हरियाणा के राज्यपाल प्रयाग कुंभ में आमंत्रित

उत्तर प्रदेश के वित्तमंत्री ने भेंटकर उन्हें दिया आमंत्रण

मुख्यमंत्री की ओर से भेजे जा रहे हैं कुम्भ आमंत्रण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 29 December 2018 11:55:51 AM

uttar pradesh finance minister, governor invited to prayag kumbh

चंडीगढ़/ लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने चंडीगढ़ में हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से भेंट कर उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रयागराज कुम्भ-2019 में आमंत्रित किया। वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल को सम्मानस्वरूप शॉल ओढ़ाया और कुम्भ का ‘लोगो’ एवं कॉफी टेबल बुक सहित प्रचार साहित्य भी भेंट किया। वित्तमंत्री ने चंडीगढ़ में ही एक प्रेसवार्ता भी की और मीडिया को प्रयाग कुम्भ-2019 की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी दी।
वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने मीडिया से कहा कि प्रयागराज कुम्भ-2019 विश्व को भारत की सांस्कृतिक श्रेष्ठता से परिचित कराएगा, कुम्भ भारत की एकतात्मकता का प्रतीक है और उत्तर प्रदेश सरकार ने कुम्भ में देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक और आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रयागराज में भारद्वाज मुनि और माँ सरस्वती की भव्य प्रतिमा भी स्थापित करा रही है। उन्होंने प्रयागराज कुम्भ-2019 में आमंत्रण देते हुए कहा कि कुम्भ में करीब 12 से 15 करोड़ लोगों का आगमन हो रहा है। कुम्भ की तैयारियों को देखने के लिए 70 देशों के राजदूत प्रयागराज आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में आवागमन की सारी व्यवस्था की गई है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां हवाई अड्डे के सिविल टर्मिनल का शुभारम्भ कर चुके हैं।
राजेश अग्रवाल ने बताया कि वाराणसी से प्रयागराज तक गंगा में जलमार्ग से यात्रा की व्यवस्था की गई है, 264 सड़क मार्गों को चिन्हित कर उनका चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण किया गया है, साथ ही 10 आरओबी और फ्लाई ओवर, छह अंडर पास निर्मित कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार कुम्भ क्षेत्रफल को 1700 हेक्टेयर से बढ़ाकर 3,200 हेक्टेयर किया गया है, कुम्भ में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है, इसके लिए 1 लाख 22 हजार से अधिक ईको फ्रेंडली शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कुंभ की वृहद और सुव्यवस्थित तैयारियों का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं राज्य के कुशल प्रशासनिक तंत्र को दिया। उन्होंने कहा कि कुम्भ में पूरे देश के सभी भागों की भागीदारी एक आध्यात्मिक भाव है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]