स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत, भूटान का भरोसेमंद मित्र व साझेदार-मोदी

भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों का यह स्वर्ण जयंती वर्ष

नरेंद्र मोदी ने किया भूटान के प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 28 December 2018 03:48:04 PM

narendra modi welcomes the prime minister of bhutan

नई दिल्ली। भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आए हुए हैं। यह वर्ष भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों की स्वर्ण जयंती का वर्ष है। प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग की राजकीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक प्रेस वक्तव्य में कहा है कि इस ऐतिहासिक और शुभ वर्ष में उनका भारत में हार्दिक स्वागत करना मेरे लिए हर्ष का विषय है। नरेंद्र मोदी ने भूटान में इस वर्ष तीसरे आम चुनावों के सफ़ल संचालन के लिए भूटान सरकार और भूटान की जनता को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के नेतृत्व में भूटान सफलता और ख़ुशहाली की राह पर प्रगति करता रहेगा।
भूटान के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी को भूटान के लिए उनके गैप विजन को कम करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। भूटान के प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मधुर होंगे। नरेंद्र मोदी ने उनकी दूरदृष्टि की सराहना की और कहा कि उनका विजन मेरे विजन सबका साथ, सबका विकास से मेल रखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया कि भूटान के विकास में भारत हमेशा की तरह एक भरोसेमंद मित्र और साझेदार की भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में भारत चार हजार पांच सौ करोड़ रुपये का योगदान देगा, जो भूटान की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप होगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के सहयोग के लंबे इतिहास में पनबिजली परियोजनाओं में सहयोग एक अहम हिस्सा रहा है, हमने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सभी संबंधित परियोजनाओं में अपने सहयोग की समीक्षा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि मान्ग-देछू परियोजना पर काम शीघ्र ही पूरा होने वाला है, इस परियोजना के टैरिफ पर भी सहमति हो गई है। नरेंद्र मोदी ने हम दोनों सभी परियोजनाओं को और अधिक गति देना चाहते हैं, हमारे सहयोग में एक नया आयाम अंतरिक्ष विज्ञान का है। उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि दक्षिण एशियाई उपग्रह से लाभ उठाने के लिए इसरो का भूटान में बनाया जा रहा ग्राउंड स्टेशन शीघ्र तैयार होने वाला है, इसके पूरा होने से भूटान के दूर-दराज के क्षेत्रों में मौसम की जानकारी, टेली-मेडिसिन और आपदा राहत जैसे कार्यों में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने मुझे एक खुशखबरी भी दी कि भूटान सरकार ने शीघ्र ही रुपे कार्ड्स को लांच करने का निर्णय लिया है, इससे दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के आदान-प्रदान संबंधों को और अधिक बल मिलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुना और चार वर्ष पहले प्रधानमंत्री के रूपमें मेरी भी पहली विदेश यात्रा भूटान की ही थी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक-दूसरे के साथ सहयोग मजबूत करने और विकास की राह पर क़दम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता का यह प्रतीक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग की यह भारत यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के दौरान हो रही है, जो भारत और भूटान संबंधों को एक नई गति देने में सफल होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]