स्वतंत्र आवाज़
word map

सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया

जांबाज़ सैनिकों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता

सेना के कल्याणकारी कोष में अंशदान दीजिए!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 7 December 2018 02:50:12 PM

sashastr sena jhanda divas

लखनऊ। आज भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस है, जो प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। झंडा दिवस देश की सेना के जांबाज़ सैनिकों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता प्रकट करने का दिन है। यह 7 दिसंबर 1949 से प्रतिवर्ष सशस्त्र बलों थलसेना, नौसेना एवं वायुसेना के जवानों के हितार्थ मनाया जाता आ रहा है। भारत की स्वतंत्रता के पश्चात रक्षाकर्मियों के कल्याण की जरूरत को समझते हुए भारत सरकार ने रक्षामंत्री के नेतृत्व में 28 अगस्त 1949 को एक कमेटी गठित की थी, जिसने देश में प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को 'सशस्त्र झंडा सेना दिवस' मनाने का निर्णय लिया था, जो अनवरत जारी है।
सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की परिकल्पना छोटे-छोटे झंडे लोगों में बांटकर, उनके अंशदान को एकत्र करना और उसे सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में जमा करना था। झंडा दिवस देश के नागरिकों की सशस्त्र बलों के जवानों एवं उनके परिवारों के प्रति कृतज्ञता है, जो हर विपरीत परिस्थितियों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सर्वोच्च बलिदान देकर हमारी रक्षा करते हैं। इस दौरान सशस्त्र बलों से जुड़े लाल, गहरे और हल्के नीले झंडे लोगों में वितरित किए जाते हैं और उनसे प्राप्त अंशदान की धनराशि का सदुपयोग उनके हितार्थ एवं कल्याणकारी कार्यों में किया जाता है।
सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में प्राप्त धनराशि संग्रह जिन सैन्य कल्याणकारी कार्यों में खर्च किया जाता है, उनमें युद्ध में हुई जनहानि में सहयोग, पुनर्वास, युद्ध विधवाओं, शहीदों के बच्चों के कल्याण, विकलांग सैनिकों के कल्याण, सेना में कार्यरत कर्मियों और उनके परिवारों के कल्याण, सेवानिवृत सैन्यकर्मियों एवं उनके परिवार के कल्याण हेतु शामिल है। झंडा दिवस कोष का प्रबंधन रक्षा मंत्रालय का स्थानीय केंद्रीय सैनिक बोर्ड करता है। सशस्त्र झंडा सेना दिवस पर ksb.gov.in ऑनलाइन जाकर सशस्त्र झंडा सेना दिवस कोष में अंशदान किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त UPI Code-armedforcesflagdayfund@sbi अथवा चेक के माध्यम से भी एसबीआई आरकेपुरम दिल्ली खाता संख्या 34420400623 में जमा किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]