स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत और अमेरिका की रक्षाक्षेत्र में साझेदारी बढ़ी

अमेरिकी रक्षामंत्री ने की निर्मला सीतारमण की भव्य अगवानी

आपसी हित के द्विपक्षीय व अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर हुआ विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 4 December 2018 06:52:37 PM

american defense minister receives grand reception of nirmala sitharaman

वाशिंगटन डीसी/ नई दिल्ली। भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण इनदिनों अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्‍स एन मैटिस के निमंत्रण पर अमेरिका की पांच दिन की आधिकारिक यात्रा पर हैं। निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में रक्षामंत्री जेम्‍स एन मैटिस से मुलाकात की। इस अवसर पर वहां रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के सम्‍मान में रात्रिभोज का भी आयोजन किया गया। मुलाकात से पहले रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पेंटागन पहुंचीं, जहां रक्षामंत्री जेम्‍स एन मैटिस ने उनकी अगवानी की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच रक्षाक्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती साझेदारी पर बातचीत हुई, इसमें आपसी हित के कई द्विपक्षीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया। दोनों मंत्रियों ने भारत और अमेरिका के बीच सामरिक साझेदारी के प्रमुख घटक के तौरपर द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए जारी पहलों की समीक्षा की।
भारत और अमेरिका के रक्षामंत्रियों ने सितम्‍बर 2018 में सम्‍पन्‍न 2+2 वार्ता के विचार-विमर्श और नतीजों के आधार पर द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर सहमति जताई। निर्मला सीतारमण ने रक्षामंत्री जेम्‍स एन मैटिस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेक इन इंडिया’ के तहत रक्षाक्षेत्र में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के कदमों के बारे में जानकारी दी। इससे पहले 3 दिसम्‍बर को रक्षामंत्री अमेरिकी विदेश विभाग गईं, जहां उन्‍होंने पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉर्ज एच डब्‍ल्‍यू बुश के शोक संदेश पर हस्‍ताक्षर किए। उन्‍होंने अर्लिंगटन में राष्‍ट्रीय कब्रिस्‍तान स्‍मारक में‘टॉम्‍ब ऑफ द अन्‍नोन सोल्‍जर’ पर भी माल्‍यार्पण किया। वाशिंगटन डीसी में बैठक के बाद निर्मला सीतारमण ने रेनो में अमेरिका में भारतीय समुदाय के कुछ चुनिंदा नेताओं से बातचीत की। इसके बाद वे सैन फ्रांसिस्‍को जाएंगी, जहां स्‍टैनफोर्ड में एक गोलमेज बैठक को संबोधित करेंगी।
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिकी रक्षा विभाग के रक्षा नवाचार इकाई जाएंगी और इससे जुड़े स्‍टार्टअप्‍स और उद्यम पूंजीवादियों से बातचीत करेंगी। निर्मला सीतारमण 5 से 7 दिसंबर तक हॉनोलूलू की यात्रा करेंगी, जो अमेरिकी प्रशांत कमान (पाकोम) का मुख्‍यालय है, इसको हाल ही में इंडो-पैकाम नाम दिया गया है। हॉनोलूलू की यात्रा के दौरान निर्मला सीतारमण इं‍डो-पाकोम के कमांडर एडमिरल फिलिप एस डेविडसन से बातचीत करेंगी। वे पर्ल हार्बर हिकम के ज्‍वाइंट बेस में अमेरिकी गाइडेड मिसाइल डिस्‍ट्रॉयर का निरीक्षण करेंगी, जहां उन्‍हें इंडो-पाकोम की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]