स्वतंत्र आवाज़
word map

एयर सेवाओं की गुणवत्ता पर फोकस-सुरेश प्रभु

'हवाई यात्रा का बाधामुक्‍त और सुविधाजनक मिलेगा आनंद'

एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल और मोबाइल एप किया गया लॉंच

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 20 November 2018 03:02:20 PM

launch of the airsewa 2.0: upgraded web portal and mobile app for air passengers

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु और नागरिक उड्डयन राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा ने संयुक्त रूपसे दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल और मोबाइल एप का उन्‍नत वर्जन लांच किया। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा कि उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने के उद्देश्‍य से एयरसेवा के एक उन्‍नत वर्जन के विकास की जरूरत महसूस की जा रही थी, इसीके तहत एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल और मोबाइल एप में कई खूबियां शामिल की गई हैं जैसे-सोशल मीडिया के साथ सुरक्षित साइन-अप एवं लॉग-इन, यात्रियों की सुविधा के लिए चैटबॉट, सोशल मीडिया पर शिकायतों सहित बेहतर शिकायत प्रबंधन, वास्‍तविक समय पर उड़ानों की ताजा स्‍थिति से अवगत कराना और उड़ान कार्यक्रम से जुड़ा विस्‍तृत विवरण उपलब्‍ध कराना इन खूबियों में शामिल हैं।
नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि एयरसेवा के उन्‍नत एवं बेहतरीन वर्जन का संचालन संवादात्‍मक वेब पोर्टल के साथ-साथ एंड्रायड एवं आईओएस दोनों ही तरह के प्‍लेटफॉर्मों पर प्रभावकारी मोबाइल एप के जरिए किया जाता है, इससे यात्रियों को बाधामुक्‍त एवं सुविधाजनक हवाई यात्रा करने का आनंद मिलेगा। उन्होंने कहा कि वेब पोर्टल और एप्‍लीकेशन से हवाई यात्रियों की प्रतिक्रियाओं एवं सुझावों से अवगत होने में मदद मिलेगी, जिससे ठोस नीतिगत कदम उठाना आसान हो जाएगा। सुरेश प्रभु ने कहा कि अब सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है, ताकि सफर के दौरान यात्रियों को सुरक्षित एवं सुखद अनुभव हो सके।
नागरिक उड्डयन राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा ने कहा कि प्रत्‍येक वर्ष 5 करोड़ लोग हवाई सफर करते हैं और यह संख्‍या निकट भविष्‍य में कई गुना बढ़ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि उपभोक्‍ताओं को बेहतरीन सेवाएं मुहैया कराने के लिए एयरसेवा को उन्‍नत करने के साथ-साथ प्रणालीगत उपाय करने की भी जरूरत महसूस की जा रही थी। कार्यक्रम के दौरान सुरेश प्रभु एवं जयंत सिन्‍हा ने चेन्‍नई एयरपोर्ट को चैंपियन पुरस्‍कार प्रदान किया। गौरतलब है कि चेन्‍नई एयरपोर्ट पर शत-प्रतिशत शिकायतों का निवारण एक साल के अंदर कर दिया गया है। कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन सचिव डॉ गुरु प्रसाद मोहापात्रा और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी भी उपस्‍थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]