स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत नव उद्यमियों का वैश्विक केंद्र-प्रभु

वाणिज्य मंत्री का स्टार्ट-अप्स में निवेश के लिए आमंत्रण

स्टेट ऑफ इंडियन स्टार्टअप इको सिस्टम की रिपोर्ट जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 16 November 2018 03:23:51 PM

state of india startup ecosystem released first report

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज दिल्ली में स्टेट ऑफ इंडियन स्टार्टअप इको सिस्टम 2018 की पहली रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि भारत के नव उद्यमियों में भारत के विकास में बड़ा बदलाव लाने की क्षमता है। सुरेश प्रभु ने कहा कि यह रिपोर्ट आईएनसी 42 ने तैयार की है, जो इंडियन स्टार्टअप इको सिस्टम के बारे में महत्वपूर्ण सूचनाएं संकलित करने के लिए जानी जाती है।
सुरेश प्रभु ने कहा कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय देश में नव उद्यमियों को अनुकूल और सकारात्मक माहौल उपलब्ध कराने के लिए कई उपाय कर रहा है, इसके तहत पारंपरिक उद्योगों के लिए बनाए गए कई सारे पुराने नियमों की समीक्षा की जा रही है और उनमें से कई को खत्‍म किया जा रहा है या उनमें समय की आवश्‍यकताओं के अनुरूप बदलाव किया जा रहा है, ताकि स्‍टार्टअप्‍स को फलने फूलने का मौका मिल सके और वह देश में अपनी जड़ें और ज्यादा मजबूत कर सकें।
वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि उनका मंत्रालय अगले महीने देश में एक वैश्विक निवेशक सम्मेलन करने जा रहा है, जिसमें दुनिया के बड़े निवेशकों को भारत के स्टार्ट-अप्स में निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है। सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कारोबारी सुगमता सूचकांक में भारत की स्थिति सुधरने का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार इस सूचकांक के शीर्ष 50 देशों में भारत का नाम सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आज का दौर निरंतर बदलाव का है और भारतीय युवाओं में नई सोच के साथ सकारात्मक बदलाव लाने की अद्भुत क्षमता और दृढ़ इच्छाशक्ति दोनों मौजूद है, जिससे सिर्फ भारत के लोग ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया लाभांवित होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]