स्वतंत्र आवाज़
word map

सहकारिता क्षेत्र में युवा उद्यमि‍यों को प्रोत्‍साहन

सहकारी व्‍यवसाय उपक्रमों की ओर विशेष ध्‍यान आकर्षि‍त

कृषिमंत्री ने किया एनसीडीसी की नई योजना का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 15 November 2018 05:30:20 PM

ncdc launches new scheme

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की एक युवा अनुकूल योजना 'युवा सहकार उद्यम सहयोग एवं नवाचार योजना' का शुभारंभ किया और कहा है कि युवाओं की आवश्‍यकताओं एवं महत्‍वाकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सहकारी व्‍यवसाय उपक्रमों की ओर विशेष ध्‍यान आकर्षि‍त करने के उद्देश्य से एनसीडीसी ने यह योजना तैयार की है और इस उद्देश्‍य की पूर्ति के लिए उदारतापूर्वक विशेष निधि भी समर्पि‍त की है। ‍उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार स्‍टार्टअप योजना को लगातार प्रोत्‍साहि‍त कर रही है, जो व्‍यवसाय, गैर-पारंपरि‍क व्‍यवसाय के उभरते अवसरों को सरल बनाने के लि‍ए प्रोत्‍साहि‍त कर रही है। उन्होंने कहा कि नि‍जी एवं कॉरपोरेट क्षेत्र तथा स्‍टार्टअप हब से अनुकूल वातावरण का लाभ उठाने लि‍ए युवाओं को उत्‍साहि‍त कि‍या जा रहा है।
कृषिमंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि युवा अनुकूल योजना सहकारिता क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्‍साहि‍त करेगी और यह एनसीडीसी के सृजि‍त 1000 करोड़ रुपये की'सहकारि‍ता स्‍टार्टअप एवं नवाचार नि‍धि‍' से लिंक्‍ड होगी। उन्होंने कहा कि यह पूर्वोत्तर क्षेत्रों, महत्वाकांक्षी जि‍लों, महि‍लाओं, अनुसूचि‍त जाति‍ एवं अनुसूचि‍त जनजाति‍ व दि‍व्‍यांग सदस्‍यों की सहकारि‍ताओं हेतु युवा अनुकूल पहलों में शामि‍ल होगी। उन्होंने कहा कि इन विशेष श्रेणियों के लिए वित्त पोषण परियोजना लागत का 80 प्रतिशत तक होगा अन्य के लिए यह 70 प्रतिशत होगा और जिन प्रोजेक्ट की लागत 3 करोड़ तक है, उनके प्रोत्साहन के लिए योजना में ब्याजदर प्रचलित टर्म लोन पर लागू ब्याज दर से 2 प्रतिशत कम होगी, साथ ही मूलधन के भुगतान पर 2 साल का अधिस्थगन दिया जाएगा। कृषिमंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने हेतु कम से कम एक वर्ष से संचालित सभी प्रकार की सहकारी समितियां पात्र हैं।
राधामोहन सिंह ने कहा कि एनसीडीसी की यह नई योजना युवाओं की आवश्‍यकताओं की पूर्ति‍ करने में सक्षम रहेगी। उन्‍होंने कहा कि‍ एनसीडीसी सहकारि‍ता की दुनि‍या में अतिमहत्‍वपूर्ण वित्तीय संस्‍था है, जि‍सने वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दुगुनी करने के मि‍शन सहकार-22 की शुरूआात की है। कृषि‍मंत्री ने नि‍गम के वर्ष 2014 से उत्‍कृष्‍ट कार्यनि‍ष्‍पादन का उल्‍लेख करते हुए कहा कि‍ एनसीडीसी वि‍शि‍ष्‍ट कार्य कर रही है और इस योजना को सफल बनाने के लि‍ए सभी आवश्‍यक सहायता प्रदान करेगी। गौरतलब है कि एनसीडीसी सहकारी क्षेत्र हेतु शीर्ष वि‍त्तीय तथा वि‍कासात्‍मक संस्‍थान के रूपमें कार्यरत एकमात्र सांवि‍धि‍क संगठन है। यह कृषि‍ एवं संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े वि‍वि‍ध कृषि‍क्षेत्रों में सहकारि‍ताओं को सहयोग प्रदान करता है। यह एक आईएसओ: 9001:2015 अनुपालक संगठन है तथा प्रति‍स्‍पर्धात्‍मक वि‍त्त पोषण से संबद्ध है। कार्यक्रम में सचि‍व सहकारि‍ता संजय अग्रवाल और एनसीडीसी के प्रबंध नि‍देशक संदीप कुमार नायक भी उपस्‍थि‍त थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]