स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में लगा भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला

भारतीय परंपरा संस्कृति व उद्योग गतिविधियों का संगम

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ने किया उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 15 November 2018 04:59:58 PM

india international trade fair in delhi

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सीआर चौधरी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन 38वें भारत व्यापार संवर्धन संगठन ने किया है और जो 27 नवम्बर तक चलेगा। सीआर चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि भारत ने सेवाक्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थिति प्राप्त कर ली है और वह अब कच्चा माल निर्यातक देश से आगे बढ़कर तैयार माल और सेवाक्षेत्र में निर्यातक देश बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ-साथ उत्पादों की गुणवत्ता कायम रखने की भी जरूरत है। व्यापार मेले की विषयवस्तु ग्रामीण उद्यम का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि 40 प्रतिशत निर्माता ग्रामीण क्षेत्रों के एमएसएमई सेक्टर से आते हैं और उनका ध्यान रखना आवश्यक है।
संस्कृति राज्यमंत्री डॉ महेश शर्मा भी व्यापार मेले के उद्घाटन के दौरान मौजूद थे। उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया में छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने मेला परिसर में चलने वाले निर्माण के मद्देनज़र सीमित क्षेत्र में इस वर्ष मेले का आयोजन करने के लिए इटपो की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आईआईटीएफ के जरिए एक छत के नीचे भारतीय परंपरा, संस्कृति और उद्योग गतिविधियों को देखने का अवसर मिलता है। इस वर्ष के आईआईटीएफ का विशेष महत्व है, क्योंकि इस दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की शुरूआत हो रही है। सभी राज्य, सरकारी संगठन और हितधारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के विजन को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।
भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का थीम पैवेलियन ग्रामीण विकास मंत्रालय ने तैयार किया है। मेले में मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी सरकार की विभिन्न पहलों को पेश किया गया है। मेले में इसबार साझीदार देश अफगानिस्तान और फोकस देश नेपाल है, जबकि झारखंड फोकस राज्य है। राज्यों, सरकारी विभागों, भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों के लगभग 800 प्रतिभागी मेले में हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें ग्रामीण दस्तकार, शिल्पकार और एमएमई उद्यमी बड़ी संख्या में शामिल हैं। अफगानिस्तान, चीन, हांगकांग, किर्गिज़स्तान, ईरान, म्यांमार, नेपाल, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, तुर्की, ट्यूनीशिया, वियतनाम और संयुक्त अरब अमीरात ने भी मेले में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण कराया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]