स्वतंत्र आवाज़
word map

यूएस को यूपी में उद्योग स्थापना की तलाश!

मुख्यमंत्री योगी से यूएसआईबीसी की प्रेसीडेंट की मुलाकात

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक सहयोग की इच्छा व्यक्त की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 14 November 2018 03:26:58 PM

cm yogi adityanath meet with president of usibc

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल की प्रेसीडेंट निशा बिस्वाल ने मुलाकात की और उनसे अपनी संस्था की ओर से उत्तर प्रदेश में औद्योगिक सहयोग की इच्छा व्यक्त की। निशा बिस्वाल ने मुख्यमंत्री से बातचीत में कहा कि अमेरिका और भारत आपसी औद्योगिक सहयोग से वैश्विक परिदृश्य को बदल सकते हैं। उन्होंने राज्य सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनसे उत्तर प्रदेश की औद्योगिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यालय लोकभवन में निशा बिस्वाल का स्वागत करते हुए उन्हें बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योग स्थापना के साथ-साथ औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रति कटिबद्ध है और इसी उद्देश्य से फरवरी 2018 में ‘यूपी इंवेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में उद्योग स्थापना के प्रस्ताव राज्य सरकार को मिले हैं और इनपर कार्य करते हुए 60 हजार करोड़ रुपये के एमओयू की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार यहां बड़े पैमाने पर उद्योग-धंधे स्थापित कर प्रदेश के युवाओं को रोज़गार के अवसर प्रदान करना चाहती है और इस दिशा में राज्य सरकार के प्रयास जारी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश और अमेरिका के आपसी सहयोग से यहां पर कई उद्योग स्थापित किए जा सकते हैं, उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में डिफेंस कॉरीडोर में रक्षा से सम्बंधित उद्योगों के लिए सम्भावनाएं तलाशी जा सकती हैं, इसके अलावा उद्योगों की स्थापना के उद्देश्य से राज्य सरकार प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं को लगातार सुदृढ़ कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर कार्य किया जा रहा है, भविष्य में इनके निर्माण से आवागमन काफी सुविधाजनक हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महत्वपूर्ण सड़कों को 4-लेन करने के साथ-साथ अन्य सड़कों का चौड़ीकरण भी कर रही है, जिससे यातायात सुचारु रूपसे संचालित किया जा सकेगा, वाराणसी में मल्टीमोडल टर्मिनल के शुरू होने से वाणिज्यिक गतिविधियों को भी काफी बढ़ावा मिलेगा, साथ ही उद्योगों को माल ढुलाई में आसानी होगी।
योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में 21 से 23 जनवरी 2019 तक होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस में शामिल होने के लिए निशा बिस्वाल और उनकी संस्था के सदस्यों को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस अवसर पर उद्योगों को बढ़ावा देने के दृष्टिगत एनआरआई एवं अमेरिका के उद्योगपतियों के साथ विशिष्ट सेशन का आयोजन करेगी, जिसमें उत्तर प्रदेश में उद्योग स्थापना की सम्भावनाओं को तलाशा जाएगा। उन्होंने प्रयागराज कुम्भ-2019 में शामिल होने के लिए भी यूएसआईबीसी के पदाधिकारियों को आमंत्रित किया। इस दौरान विशेष सचिव मुख्यमंत्री अमित सिंह और यूएसआईबीसी की मैनेजिंग डायरेक्टर अम्बिका शर्मा भी मौजूद थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]