स्वतंत्र आवाज़
word map

सार्वजनिक परिवहन के लिए प्रेरित हों-गडकरी

'देश में प्रदूषण मुक्‍त व किफायती अभिनव साधनों को बढ़ावा'

भारत का पहला 'आवाजाही में सुगमता' सूचकांक 2018 जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 November 2018 01:40:18 PM

nitin gadkari addressing at the release of the ease of moving index-india report

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने परिवहन क्षेत्र में प्रदूषण मुक्‍त एवं किफायती अभिनव साधनों को बढ़ावा देने और आयात प्रतिस्‍थापन सुनिश्चित करने संबंधी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। शहरों में भीड़-भाड़ और इससे होने वाले प्रदूषण में कमी करने की जरूरत को रेखांकित करते हुए उन्‍होंने यह उम्‍मीद जताई कि देश में एक सुरक्षित एवं दक्ष सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के निर्माण से जुड़े सरकारी विजन और प्रयासों की बदौलत लोग निजी वाहन के बजाय सार्वजनिक परिवहन को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।
राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत का पहला ‘आवाजाही में सुगमता’ सूचकांक 2018 जारी किया और कहा कि यह सूचकांक उन सूचनाओं का स्रोत है, जिससे पारगमन एजेंसियों और शहरी योजनाकारों को सूचनाओं पर आधारित निर्णय लेने और नियमित रूपसे आवाजाही या यात्रा करने वालों की पसंद के अनुरूप सटीक समाधान या साधन पेश करने में मदद मिलेगी। यह रिपोर्ट ओला मोबिलिटी इंस्‍टीट्यूट की है, जो ओला की अनुसंधान एवं सामाजिक नवाचार इकाई है। नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार नए तरह के वाहनों जैसे कि हाइब्रिड एयरो नौकाओं का उपयोग करने की संभावनाएं तलाश रही है, जिसमें भूमि, जल एवं उड्डयन प्रौद्योगिकी का संयुक्‍त रूपसे उपयोग किया जा सकेगा और इस तरह के वाहन प्रति घंटे 80 किलोमीटर से भी अधिक की रफ्तार से जमीन एवं जल पर चलने के साथ-साथ हवा में भी उड़ सकेंगे।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार अगले वर्ष कुंभ मेले के दौरान इन नौकाओं के उपयोग की संभावनाओं पर गौर कर रही है, दिल्‍ली से ताजमहल दर्शन के लिए वहां जाने हेतु यमुना पर भी इन नौकाओं का उपयोग करने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार पहाड़ी क्षेत्रों में हवाई परिवहन प्रणा‍लियों जैसेकि रोपवे, पॉड इत्‍यादि के उपयोग की संभावनाओं पर भी गौर कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा भीड़-भाड़ वाले शहरों में अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी सु‍निश्चित करने में भी इन हवाई परिवहन प्रणा‍लियों के इस्‍तेमाल पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]