स्वतंत्र आवाज़
word map

नए भारत के लिए भ्रष्टाचार खत्म करें-कोविंद

'फैसलों में पारदर्शिता, जवाबदेही और निष्पक्षता जरूरी'

केंद्रीय सतर्कता आयोग का सतर्कता जागरुकता सप्ताह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 October 2018 05:41:32 PM

ram nath kovind addressing at a programme on vigilance awareness week

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय सतर्कता आयोग के सतर्कता जागरुकता सप्ताह 2018 समारोह को संबोधित किया। इस वर्ष सतर्कता जागरुकता सप्ताह का विषय है 'भ्रष्टाचार उन्मूलन-नए भारत का निर्माण'। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर कहा कि नए भारत की रचना के लिए भ्रष्टाचार को समाप्त करना बेहद जरूरी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लोगों में यह विश्वास लगातार बढ़ना चाहिए कि फैसले और कार्य पारदर्शिता, जवाबदेही और निष्पक्षता के साथ हो रहे हैं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद ने कहा कि सरकारी खरीद की प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए जीईएम ऑनलाइन प्लेटफार्म की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि जीएसटी व्यवस्था को लागू करने के लिए उस वर्ग तक बैंकिंग की सुविधा बढ़ाई गई है, जिनके पास पहले यह सुविधा नहीं थी, औपचारिक अर्थव्यवस्था की गति बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल प्रणाली अपनाने से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी और इस तरीके से सार्वजनिक धन के दुरूपयोग की समस्या से निपटा जा सकता है।
राष्ट्रपति ने कहा कि आर्थिक अपराधों पर अंकुश लगाने और दंड देने, अपराध करने के आदी लोगों को कानून का भय दिखाने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ विधायी उपाय भी किए गए हैं उदाहरण के लिए मनी लांड्रिंग की रोकथाम कानून में संशोधन, बेनामी संपत्ति कानून को अमल में लाने के साथ-साथ कालेधन की घोषणा और कर कानून 2015 को लागू करना। उन्होंने कहा कि भगौड़े आर्थिक अपराधी विधेयक को भी संसद में पेश किया पेश किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहलों से ईमानदार नागरिकों और करदाताओं में विश्वास पैदा होता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]