स्वतंत्र आवाज़
word map

काशी-प्रयाग में कुंभ तक जल परिवहन शुरू

एनएचएआई सड़कों का निर्माण गुणवत्तायुक्त हो-योगी

कुंभ से पहले यूपी में कई राजमार्ग पूर्ण-नितिन गडकरी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 9 October 2018 04:32:07 PM

review meeting of the construction and repair of ha roads

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कार्यालय शास्त्री भवन में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी के साथ एनएचएआई की सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत की समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार एनएचएआई से सम्बंधित सड़कों के निर्माण तथा प्रयाग कुम्भ-2019 के दृष्टिगत श्रद्धालुओं एवं आगंतुकों की सुविधा के लिए प्रयागराज से जुड़ी सड़कों की मरम्मत और निर्माण में पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि विकास गतिविधियों और सरकारी योजनाओं का लाभ दूर-दराज के क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए अच्छी सड़कें आवश्यक हैं, इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर मजबूत, टिकाऊ और गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण के लिए कृतसंकल्पित है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नितिन गडकरी से लखनऊ से इलाहाबाद, अयोध्या से इलाहाबाद, इलाहाबाद से चित्रकूट, मिर्जापुर से इलाहाबाद और वाराणसी से इलाहाबाद, रुदौली से नेपाल बॉर्डर, गोरखपुर से वाराणसी, लखनऊ से सीतापुर, सहारनपुर से देहरादून, मेरठ से बिजनौर आदि सड़कों के सुधार कार्यों में तेजी लाए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि चूंकि प्रयाग कुम्भ में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होगा, इसलिए समयबद्ध ढंग से अच्छी सड़कों का निर्माण और ‌सड़क निर्माण में तेजी लाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सड़कें गड्ढामुक्त और गुणवत्तायुक्त नहीं हैं, उन स्थानों पर भी तेजी से मरम्मत के कार्य किए जाएं। नितिन गडकरी ने इसपर अधिकारियों को निर्देश दिए। नितिन गडकरी ने कहा कि एनएचएआई गुणवत्तापूर्ण सड़कों के त्वरित निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है, कुछ स्थानों पर भूमि अधिग्रहण सम्बंधी समस्याएं हैं, जिन्हें दूर किए जाने से सड़क निर्माण कार्यों में और तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने अपने अधिकारियों को भूमि अधिग्रहण से सम्बंधित प्रकरण शीघ्रता से हल करने के निर्देश दिए।
योगी और नितिन गडकरी की बैठक में राज्य के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए तेजी से कार्य करते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है। नितिन गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 80 परियोजनाओं पर लगभग एक लाख करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है, कई परियोजनाएं कुंभ से पहले ही पूरी हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि लखनऊ रिंग रोड का निर्माण 4,500 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, लखनऊ में ही लगभग 1,200 करोड़ रुपये की लागत से 3 फ्लाई ओवर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रयाग कुम्भ-2019 से पहले ही गंगा नदी पर वाराणसी से इलाहाबाद के बीच में जल परिवहन आरम्भ हो जाएगा, कुम्भ के मद्देनज़र इलाहाबाद में अन्य विकास परियोजनाओं पर भी कार्य किया जा रहा है, गंगा नदी पर फाफामऊ में एक और सेतु का निर्माण किया जा रहा है। नितिन गडकरी ने उत्‍तर प्रदेश में 1224 करोड़ रुपये की लागत वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग कार्यों के चौड़ीकरण एवं बेहतरीकरण की आधारशिला भी रखी। इन परियोजनाओं में 315 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्‍या कैंट से रामपुर तक रामजानकी मार्ग के साथ-साथ 250 करोड़ रुपये की लागत से रामपुर से सीकरीगंज तक के 35 किलोमीटर लंबे खंड का भी चौड़ीकरण एवं बेहतरीकरण करना शामिल है।
नितिन गडकरी बस्‍ती रिंग रोड के चरण-1 की भी आधारशिला रखी, जिसकी लंबाई 14 किलोमीटर होगी, इसके निर्माण पर 450 करोड़ रुपये की लागत आएगी। नितिन गडकरी ने एनएच-730 के 35 किलोमीटर लंबे बधनी-शोरतगंज खंड के चौड़ीकरण एवं बेहतरीकरण की भी आधारशिला रखी, जिसपर 200 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एनएच से जुड़े कार्यों के अलावा नितिन गडकरी ने घाघरा नदी के फैजाबाद से मांझीघाट तक के 354 किलोमीटर लंबे खंड के विकास का भी शिलान्‍यास किया। इससे संबंधित समारोह किसान कॉलेज सिविल लाइन बस्‍ती और शिवपति डिग्री कॉलेज के छात्रावास परिसर छटेहरी सिद्धार्थनगर जिला पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में आयोजित हुए। बैठक में मुख्य सचिव डॉ अनूपचंद्र पांडेय, प्रमुख सचिव लोकनिर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चंद्रा और केंद्र एवं राज्य सरकार के सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]