स्वतंत्र आवाज़
word map

आईजीएनसीए में रिविजटिंग गांधी प्रदर्शनी

भारत की अनूठी शिल्प तकनीकों और परंपराओं का प्रदर्शन

केंद्रीय वस्त्रमंत्री स्मृति इरानी ने प्रदर्शनी को उत्कृष्ट बताया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 7 October 2018 06:02:22 PM

smriti irani addressing at the inauguration of the textiles exhibition revisiting gandhi

नई दिल्ली। केंद्रीय वस्त्रमंत्री स्मृति ज़ुबिन इरानी ने दिल्ली के आईजीएनसीए में ‘रिविजटिंग गांधी : द आर्ट ऑफ शेली ज्योति’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महात्मा गांधी की पोती एवं कस्तूरबा गांधी राष्ट्रीय संग्रहालय स्मारक की ट्रस्टी तारा गांधी भट्टाचार्जी, आईजीएनए के सदस्य सचिव डॉ सच्चिदानंद जोशी, एमएस विश्वविद्यालय वड़ोदरा की कुलपति राजमाता शुभांगी राजे गायकवाड़ भी उपस्थित थीं। वस्त्रमंत्री स्मृति इरानी ने समारोह को संबोधित करते हुए ऐसी उत्कृष्ट प्रदर्शनी को संभव बना पाने के लिए आईजीएनसीए के प्रयासों की सराहना की।
स्मृति ज़ुबिन इरानी ने शेली ज्योति की शानदार कलाकृति की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी ने भारत की अनूठी शिल्प तकनीकों एवं परंपराओं के माध्यम से कलाकार की अवधारणा और रूपरेखाओं को रूपांतरित कर दिया है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गांधी पर्व के रूपमें आयोजित यह प्रदर्शनी एहसास कराती है कि समाज के संपूर्ण रूपांतरण के अंतिम लक्ष्य के साथ गांधीजी ने स्वरूपांतरण की जो प्रेरणा दी तथा जिसे कार्य में ढाला, वह अनवरत जारी तथा सदा उपस्थित रहने वाली प्रक्रिया है। कलाकृतियों में नैतिक एवं शांतिपूर्ण समाजों के सृजन के लिए राष्ट्र निर्माण के गांधीजी के विचार पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
कलाकारों ने बौद्धिक, ऐतिहासिक, आध्यात्मिक एवं कलात्मक विचारों तथा परंपराओं को आगे बढ़ाया है, जो हालांकि अतीत से जुड़े रहे हैं, लेकिन अभी भी पल्लवित और पुष्पित होते हैं। वर्ष 2009 और 2018 के बीच सृजित इन उत्कृष्ट वस्त्र कलाकृतियों के माध्यम से कलाकार ने भारतीय इतिहास और पहचान-स्वराज, खादी, नमक और नील से जुड़े गांधीवादी विचार में प्रमुख विषय वस्तुओं के लिए भौतिक रूप प्राप्त किया है। यह प्रदर्शनी आम जनता के लिए सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में 21 अक्तूबर 2018 तक सुबह 10.30 बजे से शाम 7.00 बजे तक खुली रहेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]