स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-अमेरिका डिज़िटल क्षेत्र में बड़े प्रतिभागी

सन फ्रांसिस्को में 'प्रोमोटिंग डिज़िटल इंडिया' पर संगोष्ठी

भारत में तकनीकी विशेषज्ञता और निवेश को प्रोत्साहन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 31 August 2018 04:30:26 PM

india and usa flag

सन फ्रांसिस्को/ नई दिल्ली। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सन फ्रांसिस्को में यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम और भारतीय वाणिज्यिक दूतावास की एक संयुक्त संगोष्ठी में कहा है कि भारत और अमेरिका डिज़िटल क्षेत्र में बड़े प्रतिभागी हैं और दोनों देशों के बीच पारस्परिक लाभ संबंधी रिश्ते बहुत ही मजबूत हैं। संगोष्ठी का विषय 'प्रोमोटिंग डिज़िटल इंडिया एंड इकोनॉमिक ग्रोथ' था। संगोष्ठी में अमेरिका की अमेज़न, एप्पल, मास्टर कार्ड, वॉल्ट डिज्ने, आईवीपी और पे-पाल जैसी अमेरिकी कंपनियों ने भागीदारी की। रविशंकर प्रसाद ने संगोष्ठी में भारत में डाटा सुरक्षा विषयों पर प्रतिभागियों को जानकारी दी। रविशंकर प्रसाद ने सन फ्रांसिस्को और बे-एरिया के अपने तीन दिन के दौरे में इस क्षेत्र में स्थित अग्रणी सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के दिग्गजों एवं कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। गौरतलब है कि अमेरिकी शहर सन फ्रांसिस्को बे-एरिया टेक और आईटी से जुड़ी कंपनियों का हब है। गूगल, ऐपल आदि के हेडक्वॉर्ट्स इसी शहर में हैं।
रविशंकर प्रसाद के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी था, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारी, नेस्कॉम और आईसीए के प्रतिनिधि भी शामिल थे। रविशंकर प्रसाद ने सिलीकॉन वैली के अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों को भारत में डिज़िटल इंडिया के मद्देनज़र व्यापार अवसरों और विकास क्षमताओं के बारे में जानकारी दी। बैठक में माइक्रोसॉफ्ट, ईएंडवाई, केआरपीए, डीएसजी ग्लोबल जैसी कंपनियां शामिल हुईं। रविशंकर प्रसाद ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले भारतीय मूल के उद्यमियों और प्रतिभाशालियों से मुलाकात की, जिनमें विनोद धाम, नितिन मेहता, टॉम केलाथ, कंवर चड्ढा, कृष्णा यारलग्गड्डा, बीजे अरुण, विश मिश्रा, गुरु पारूल्कर, केजी गणपति, खांडेराव कांड, प्रत्यूष पटनायक, राजू इंदुकुरी और हर्षुल असनानी शामिल थे। रविशंकर प्रसाद ने विप्रो-सिलीकॉन वैली इनोवेशन सेंटर का दौरा किया, जहां उन्होंने महत्वपूर्ण एप्लीकेशंस का अवलोकन किया।
आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विप्रो-सिलीकॉन वैली इनोवेशन केंद्र का संचालन एक भारतीय कंपनी करती है, जो इस बात का उदाहरण है कि भारतीय कंपनियां अमेरिका में तकनीकी विशेषज्ञता और निवेश को प्रोत्साहन दे रही हैं। उन्होंने प्रसिद्ध स्टेनफर्ड यूनिवर्सिटी परिसर का भी दौरा किया और वहां के अध्यापकों से मुलाकात की। रविशंकर प्रसाद ने आईडीएम इनोवेशन सेंटर का दौरा किया और आईबीएम में बड़ी संख्या में काम करने वाले भारतीय कर्मचारियों के योगदान की प्रशंसा की। उन्होंने मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में काम करने वाली विभिन्न अमेरिकी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों और प्रतिनिधियों के साथ एक कार्यशाला में शिरकत की, जिसका आयोजन बे-एरिया काउंसिल के सहयोग से आईसीए ने किया था।
संगोष्ठी और कार्यशाला में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में होने वाले सुधारों की प्रशंसा की, जिसमें आयुष्मान भारत जैसा विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम भी शामिल है। रविशंकर प्रसाद ने कैलिफोर्निया के माउंटेनव्यू में गूगल के मुख्यालय पर गूगल के कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई से भेंट की। उन्होंने गूगल के वरिष्ठ सदस्यों से भी भेंट की, जिन्होंने उन्हें भारत के संबंध में गूगल की योजनाओं की जानकारी दी। गूगल के कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के मौजूदा डिज़िटल परिवर्तन का हिस्सा बनना बहुत सम्मानजनक है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डिज़िटल इंडिया कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत प्रिय है और गूगल जैसी कंपनियां डिज़िटल रूपसे भारतीयों को शक्ति संपन्न बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]