स्वतंत्र आवाज़
word map

'बेटियों को हुनरमंद व आत्मनिर्भर बनाएं'

धर्मेंद्र प्रधान की महिला सशक्तिकरण पर खास अपील

रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों को 'हुनर उपहार में दें'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 August 2018 04:03:45 PM

dharmendra pradhan

नई दिल्ली। भारत सरकार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक प्रयास करते हुए अपील की है कि रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों को ‘हुनर उपहार में दें’। धर्मेंद्र प्रधान ने देश के आर्थिक विकास में महिलाओं के योगदान के महत्व पर जोर देते हुए यह अपील अपने सोशल मीडिया एकाउंट में जारी एक वीडियो में की है। धर्मेंद्र प्रधान ने इस वीडियो में कहा है कि रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर मैं कामना करता हूं कि प्रेम और विश्वास का बंधन हम सभी को सदा बांधकर रखे। उन्होंने कहा है कि रक्षाबंधन न सिर्फ एक रस्म है, बल्कि बहन की रक्षा करने और जीवन की अनिश्चिताओं से उसे बचाने का पवित्र वादा है।
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मैं आज आपके पास एक अपील के साथ आया हूं, इस वर्ष अपनी बहनों को सामान के बजाय हुनर उपहार में दें, जिसका भावनात्मक मूल्य होगा और जो उसे अधिकार संपन्न बनाएगा, किसी कौशल कार्यक्रम में उसे भर्ती कराने के लिए उसकी फीस का भुगतान करें, उसे कौशल परामर्श केंद्र ले जाएं, आज निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में अनेक अवसर हैं, उसे इनका पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें, उसकी रूचि का पता लगाएं। उन्होंने कहा कि इस जिम्मेदारी के मिशन को आज ही हाथ में लें, इस कार्य को न केवल अपने परिवार की बहनों के लिए, बल्कि उस बहन के लिए भी हाथ में लें, जो आपके घर में नौकरानी है, आपके ड्राइवर की पत्नी, सब्जी बेचने वाली, उसकी बेटियां हैं, जो हमारी तरह विशेष अधिकार प्राप्त नहीं हैं, उन्हें ज्ञान, उम्मीद, संभावनाओं का उपहार दें, जिससे वह सम्मानपूर्ण जीवन जी सके।
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बदलते समय के साथ बहन की रक्षा के प्रति हमारी समझ भी नई कल्पनाओं से भरी होनी चाहिए, बहन को आर्थिक दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाकर, उसे निर्भरता के बंधन से निकालकर उसे हुनर उपहार में देकर उसकी रक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हालांकि महिलाओं का हमेशा से अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है, लेकिन उनके श्रम का अधिकांश हिस्सा आर्थिक गणना में शामिल नहीं किया जाता है, अतः उनका कार्य दिखाई नहीं देता और दर्जा कम हो जाता है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अब समय आ गया है कि जब हमें इस स्थिति को बदलना चाहिए, क्योंकि महिलाओं की समृद्धि में ही राष्ट्र की समृद्धि है।
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए भारत में महिलाओं को आर्थिक विकास के केंद्र में रखा गया है। उन्होंने कहा कि आइए एक हुनरमंद, सक्षम और आत्मनिर्भर कार्यबल का निर्माण करने के लिए मिलकर कार्य करें, जिसमें हमारी बहनों को अग्रिम मोर्चे पर रखा जाए, इस रक्षाबंधन पर उन्हें हुनर उपहार में दें और आजीवन अपनी बहन की रक्षा करें। उन्होंने कहा कि लोग इस अपील पर अपनी पहल और टिप्पणियां हैशटैग #GiftASkill का इस्तेमाल करते हुए पोस्ट कर सकते हैं, यह महिलाओं को अधिकार संपन्न बनाने, कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने और युवाओं को आवश्यक हुनर देने के लिए सरकार के कदमों की श्रृंखलाओं में इजाफा है। वीडियो का लिंक https://twitter.com/dpradhanbjp/status/1032911714617053184 है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]