स्वतंत्र आवाज़
word map

ज्ञान और आत्मविश्वास बहुत जरूरी-रिजिजू

गृह राज्यमंत्री से मिला अरुणाचल प्रदेश का छात्र समूह

अरुणाचल स्काउट्स की ऐतिहासिक भ्रमण यात्रा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 23 August 2018 05:09:29 PM

kiren rijiju in a group photograph with the students from arunachal pradesh

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू से आज दिल्ली में अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला से आए 10 छात्रों के एक समूह से मुलाकात की। ये छात्र अरुणाचल स्काउट की 20 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित भ्रमण यात्रा पर हैं। दिल्ली में छात्रों ने इंडिया गेट का भ्रमण किया और वे अन्य ऐतिहासिक स्थल जैसे राष्ट्रपति भवन, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, लालकिला भी देखने जाएंगे। ये छात्र देहरादून और लखनऊ की भी यात्रा करेंगे, जहां वे वन अनुसंधान संस्थान, भारतीय सैन्य संस्थान और अन्य स्थानों का भ्रमण करेंगे।
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने छात्रों से कहा कि वे भ्रमण यात्रा से जुड़े अपने इन यादगार क्षणों एवं अनुभवों को परिजनों और मित्रों के साथ जरूर साझा करें। उन्होंने छात्रों से कहा कि उनको इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और इन ऐतिहासिक स्थलों के बारे में अपनी जानकारी बढ़ानी चाहिए। किरेन रिजिजू ने छात्रों से कहा कि उन्हें गैरशिक्षण गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए, अध्ययन के दौरान छात्रों को विषय को बेहतर ढंग से समझने पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें अपनी जानकारी बढ़ानी चाहिए।
गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि आज हर क्षेत्र विशेष तक इंटरनेट सुविधा पहुंच चुकी है, जहां छात्रों को विभन्न क्षेत्रों एवं विषयों से संबंधित अध्ययन सामग्री बड़ी आसानी से प्राप्त हो सकती है और वे इसका सही प्रयोग करके अपने ज्ञान और कौशल को मजबूत कर सकते हैं। किरेन रिजिजू ने छात्रों से कहा कि इस प्रतिस्पर्धी विश्व में आगे बढ़ने के लिए उनमें ज्ञान और आत्मविश्वास होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने यह यात्रा आयोजित करने के लिए अरुणाचल स्काउट्स को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह यात्रा छात्रों को न सिर्फ शिक्षित करेगी, बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सेनाएं देश में शांति और सुरक्षा कायम रखने के साथ ही समाज को बेहतर बनाने के लिए भी अपना योगदान दे रही हैं, जो गर्व की बात है। किरेन रिजिजू ने छात्रों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]