स्वतंत्र आवाज़
word map

माता-पिता और पूर्वजों के नाम पर वृक्षारोपण

उत्तराखंड के जनजातीय विद्यालय में वृक्षयोग समारोह

मौसम परिवर्तन के दुष्प्रभावों को रोकता है वृक्षारोपण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 5 August 2018 05:47:39 PM

tree festival in tribal school of uttarakhand

झाझरा/ देहरादून। उत्तराखंड में जनजातीय विद्यालय झाझरा में अनूठा वृक्षयोग समारोह हुआ। समारोह में वन अनुसंधान संस्थान की निदेशक डॉ सविता और उत्तराखंड पुलिस के आईजी गणेश मार्तोलिया ने एक हज़ार फलदार वृक्षों को रोपने का अभियान शुरू किया। इस अवसर पर भवन कलिका माता के सुप्रसिद्ध सिद्ध संत बालयोगी का उनके संदेश के साथ गगन आहूजा, निश्चय दत्ता ने परिचय प्रस्तुत किया। वृक्षयोग समारोह में असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश के जनजातीय छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
वन अनुसंधान संस्थान की निदेशक डॉ सविता ने इस अवसर पर कहा कि वृक्षारोपण से मनुष्य और वन्यजीवन की खुशहाली बढ़ती है, मौसम परिवर्तन के दुष्प्रभावों को वृक्षारोपण से नियंत्रित किया जा सकता है। आईजी पुलिस गणेश मार्तोलिया, जिला अग्निशमन अधिकारी संदीप राणा, प्रकृति वैली स्कूल के संस्थापक राजीव बेरी, प्रधानाचार्य अनुज शरण सिंह ने वृक्षारोपण में भाग लिया और अपने माता-पिता, पत्नी, पूर्वजों के नाम पर वृक्षारोपण किया। गणेश मर्तोलिया ने कहा कि उत्तराखंड जैसे पर्वतीय प्रदेश का जीवन वृक्षों पर अवलम्बित है और छात्रों को बाल्यकाल से ही वृक्षों का मित्र बनने की शिक्षा दी जानी चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग दिवस पर एफआरआईमें योगाभ्यास से देहरादून और उत्तराखंड को जो विश्वख्याति मिली, उसके स्मरणार्थ केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के सहयोग से इस वृक्षयोग समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें विवेकानंद कृषि अनुसंधान केंद्र ने भी सहभाग किया। वृक्षयोग समारोह में युकोस्ट यानी विज्ञान धाम के महानिदेशक डॉ राजेंद्र डोभाल, कैंट बोर्ड के सीईओ ज़ाकिर हुसैन, उत्तराखंड भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष नीलम सहगल, उपाध्यक्ष मंजू नेगी, समाजसेवी राकेश ओबेराय, डॉ फारूक, कलासेवी अविनंदा, नीरू नंदा, तरुण विजय, भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]