स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्‍था अच्छी-मुख्यमंत्री

लखनऊ में 438 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

लखनऊ के सर्वांगीण विकास के लिए सभी प्रयास-गृहमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 5 August 2018 03:32:40 PM

foundations and opening of 438 projects in lucknow

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लखनऊ से लोकसभा सांसद एवं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में 938 करोड़ रुपये की लागत वाली 438 परियोजनाओं का संयुक्त रूपसे शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि लखनऊ के सर्वांगीण विकास के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं, लखनऊ के विकास की जो नींव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी, बाद में उसे सांसद लालजी टंडन ने आगे बढ़ाया और अब वह उसे आगे बढ़ा रहे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ की आबादी 35 लाख से भी ज्यादा है और यहां 20 लाख से भी ज्यादा पंजीकृत वाहन हैं, यहां करीब 25-30 वर्ष के बाद की स्थिति के मद्देनज़र आधारभूत ढांचे पर कार्य किया जा रहा है जैसे-ग्राम सड़क योजना 4350 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गई है। राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ की रिंग रोड की घोषणा इसी की एक कड़ी है। गृहमंत्री ने कहा कि देश में मोदी और यूपी में योगी सरकार विकास और ग़रीबों एवं किसानों के उत्थान के लिए सबका साथ सबका विकास थीम पर काम कर रही है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार की गौरवपथ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि 2017 के 24 मेधावी छात्रों के गावों को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए 7 करोड़ रुपये और 2018 के 88 छात्रों के गावों को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए 23 करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है, इनमें से बहुत सी सड़कें बन चुकी हैं और बाकी पर जल्द ही कार्य पूरा होने वाला है। राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहलीबार एक साथ 6.24 किलोमीटर लंबाई के चार एलिवेटेड हाईवे का शिलान्यास हो रहा है, जिसपर 414 करोड़ रुपये की लागत आई है। गृहमंत्री ने कहा कि लखनऊ में आबादी और विकास सुविधाओं के बढ़ने के बाद लखनऊ हवाईअड्डे की गतिविधियों में भी इजाफा हुआ है, पहले जहां 23 लाख यात्रियों की आवाजाही थी, वहीं अब यह बढ़कर 45 लाख तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि 1383 करोड़ रुपये की लागत से डी-थ्री की परियोजना को मंजूरी दे दी गई है और तीन वर्ष में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।
सांसद एवं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 1900 करोड़ रुपये की लागत से गोमतीनगर टर्मिनस का काम शुरू हो गया है, इसके बन जाने के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन पर बोझ को कम किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि चारबाग जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 1800 करोड़ रुपये की लागत से काम हो रहा है, इससे जहां एक ओर यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी, वहीं आउटर पर रेलगाड़ियों में होने वाले संचालन विलंब को भी दूर किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह 96 करोड़ रुपये की लागत से आलमनगर रेलवे स्टेशन के विकास का कार्य किया जा रहा है। गोमती को प्रदूषण मुक्त करने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों की चर्चा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हैदर कैनाल पर 336 करोड़ रुपये की लागत से एसटीपी के काम को मंजूरी दे दी गई है और पिछले महीने की 25 जुलाई से काम भी शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि इसी तरीके से 11 करोड़ रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालयों पर काम किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि इन 15 महीने के उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान जहां उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बहाल हुई है, वहीं सड़कों और सस्ती दर पर अबाध बिजली मुहैया कराने की दिशा में भी उल्लेखनीय कार्य हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी और अमृत योजनाओं के तहत लखनऊ के विकास की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। कार्यक्रम में गृहमंत्री और मुख्यमंत्री ने संयुक्त रूपसे ‘सबका साथ सबका विकास, ग्राम सड़क योजना’ और ‘गौरवपथ-एक अभिनव प्रयास योजना’ पर पुस्तिकाओं का विमोचन किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन, कानून और वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, लखनऊ के जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]