स्वतंत्र आवाज़
word map

'ग्रामीण बैंक देश की बैंकिंग व्यवस्था की रीढ़ हैं'

सरकार ने ग्रामीण विकास हेतु महत्वपूर्ण कार्य किए-गृहमंत्री

आर्यावर्त बैंक की दुर्घटना सह विकलांगता बीमा योजना शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 5 August 2018 02:40:48 PM

rajnath singh addressing at a programme of aryavart grameen bank, in lucknow

लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि ग्रामीण बैंक देश की बैंकिंग व्यवस्था की रीढ़ हैं। लखनऊ में ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त के सभी ऋण खाता धारकों के लिए शुरू की गई निःशुल्क आर्यावर्त दुर्घटना सह विकलांगता बीमा योजना का उद्घाटन करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि ऐसी योजनाओं का विशेष महत्व है, इससे गांव और ग़रीब के बीच विश्वास का भाव बढ़ता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उल्लेख करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक बार कहा था कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने जनसामान्य के बीच काम करने की ज़िम्मेदारी बखूबी निभाई है। गृहमंत्री ने कहा कि सभी सरकारों ने अपनी सोच और सामर्थ के आधार पर ग्रामीण विकास के लिए काम किया है और केंद्र की एनडीए सरकार ने इन चार वर्ष में इस दिशा में महत्वपूर्ण काम किया है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक जब देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा किसानों की आय को बढ़ाकर दोगुना करने का संकल्प लिया है, इसके लिए लागत को कम करना होगा और वर्ष 2018 में उर्वरकों की लागत में कमी आई है एवं इसकी उपलब्धता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर गांव तक पर्याप्त बिजली पहुंचे, किसानों को अपेक्षाकृत सस्ती दर पर बिजली मिल सके और न्यूनतम समर्थन मूल्य कुल लागत का कम से कम डेढ़ गुना हो। वित्तीय समावेशन को सरकार की सबसे बड़ी कामयाबी बताते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि एनडीए सरकार ने आम आदमी को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ा है, आज देश में साढ़े इक्कतीस करोड़ से ज्यादा लोगों का बैंक में खाता है। उन्होंने कहा कि एक साल में पूरी दुनिया में बैंकों में कुल जितने खाते खोले गए, उसमें 55 प्रतिशत हिस्सा भारत का है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पर खासतौर से ध्यान दिया है और अटल पेंशन योजना एवं फसल बीमा योजना जैसी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति के अंदर भविष्य के प्रति भरोसा होता है तो उसकी कार्य क्षमता भी बढ़ जाती है। गृहमंत्री ने कहा कि अगर भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है तो इसमें अंतिम पायदान पर बैठे लोगों तक सबका योगदान लेना होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया स्वीकार कर रही है कि भारत सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था है, दुनिया की टॉप 10 अर्थव्यवस्था में भारत छठवें पायदान पर है। उन्होंने कहा कि अगर विकास की गति 2030 तक ऐसे ही बनी रही तो भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।
राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत आज दुनिया का एक ताकतवर देश बन गया है और इसके प्रति सम्मान का भाव पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास की हर गतिविधि में सभी का सहयोग होना चाहिए। गौरतलब है कि ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त लखनऊ के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाला बैंक है। इसकी स्थापना भारत सरकार ने ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा का लाभ दिलाने के लिए 1 अप्रैल 2013 में की थी। आज प्रदेश के 15 जिलों में आर्यावर्त बैंक की 704 शाखाएं और 11 क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जो लखनऊ के आसपास ही हैं। आर्यावर्त बैंक, बैंक ऑफ इंडिया से प्रायोजित है और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अधिनियम 1976 के अधीन कार्य करता है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक, आर्यावर्त बैंक के अध्यक्ष एसबी सिंह, नाबार्ड के महाप्रबंधक एके सिंह और विभिन्न बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]