स्वतंत्र आवाज़
word map

गोंडा ज़िले में बाढ़ से युद्धस्तर पर बचाव कार्य

प्रभारी राज्यमंत्री ने किया कटे रिंग बांध का निरीक्षण

बाढ़ से सर्पदंश व जहरीले कीटों की समस्या विकराल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 August 2018 03:10:54 PM

in-charge and minister of state, upendra tiwari inspected the ring dam

गोंडा। गोंडा ज़िले के प्रभारी और राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने तहसील करनैलगंज में एल्गिन-चरसड़ी बंधे का निरीक्षण कर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया और अस्थाई रिंग बांध के कट जाने से प्रभावित लोगों को हर सम्भव राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। प्रभारी राज्यमंत्री बंधे पर पहुंचे और अधिकारियों के साथ अस्थाई रिंग बांध का निरीक्षण किया। उन्होंने स्‍थानीय ग्रामीणों से उनकी सहायता और समस्या के संबं‌ध में बातचीत की। गौरतलब है कि जिला प्रशासन की पहल पर जनसहयोग से बनवाया गया अस्थाई बांध शुक्रवार को सुबह तड़के चार बजे कट गया था, जिससे नकहरा गांव में जलभराव होना शुरू हो गया है। बाढ़ और भारी बारिश से क्षेत्र में सर्पदंश और जहरीले कीटों की एक बड़ी समस्या पैदा हो गई है। गावों से सर्पदंश की खबरें आ रही हैं और सर्पदंश का तत्काल समाधान नहीं है।
गोंडा जिला प्रशासन ने युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया हुआ है। प्रभारी राज्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि बाढ़ के कारण कोई भी जनहानि नहीं हो तथा पीड़ितों को राहत चिकित्सा की हर सम्भव मदद मुहैया कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जलभराव वाले गावों के लोगों को तत्काल राहत शिविरों में विस्थापित करने का काम किया जाए और विस्थापितों को हर प्रकार की राहत सामग्रियां दी जाएं। उन्होंने सीएमओ से कहा कि पाल्हापुर राहत शिविर पर तत्काल फ्रिज लगवाकर उसमें सर्पदंश और एंटी रैबीज़ इंजेक्शन एवं आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, जिससे आपात स्थिति में पीड़ितों की सहायता की जा सके। प्रभारी राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों की हर सम्भव मदद को तत्पर है और मुख्यमंत्री ने इस मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने की सख्त चेतावनी दी हुई है। उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की मदद में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी और जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ पीड़ितों को राहत पहुंचाने का काम कर रहा है।
जिलाधिकारी कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव ने बताया कि तत्काल प्रभाव से सभी 22 बाढ़ राहत चौकियों को सक्रिय किया हुआ है तथा संभावित बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक गांव के लिए राजस्व कर्मियों की ड्यूटी लगाकर ड्यूटी रजिस्टर जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी गावों में वालेंटियर्स की मदद लेने की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने अस्थाई बांध कटने के बाद एसडीएम करनैलगंज और सीओ करनैलगंज सहित एनडीआरएफ की टीम राहत कार्यों में लगा दी हैं। बंधे का निरीक्षण करने के बाद प्रभारी राज्यमंत्री ने बाढ़ राहत शिविर पाल्हापुर का भी निरीक्षण किया। प्रभारी राज्यमंत्री विकासखंड करनैलगंज के ग्राम पंचायत कादीपुर के प्राथमिक विद्यालय हनुमानगंज गए, जहां उन्होंने पौधारोपण किया। उपेंद्र तिवारी ने स्कूली बच्चों को निःशुल्क यूनीफार्म वितरित की। इस अवसर पर डीएम कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव, सीडीओ अशोक कुमार, डीएफओ आरके त्रिपाठी, एडीएम रत्नाकर मिश्र, सीएमओ डॉ संतोष श्रीवास्तव, एसडीएम करनैलगंज गुलाम सरवर, सीओ जटाशंकर राव, अधिशासी अभियंता बाढ़ विश्वनाथ शुक्ला, तहसीलदार करनैलगंज मिश्री चौहान, आपदा विशेषज्ञ राजेश कुमार, डीपीआरओ घनश्याम सागर, बीएसए रमाकांत वर्मा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]