स्वतंत्र आवाज़
word map

लक्ष्य का बहुजन आर्थिक सशक्तिकरण अभियान

दुबग्गा में लक्ष्य ने लगाया खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण शिविर

'बहुजन समाज के युवा उद्योग के क्षेत्र में भी कदम बढ़ाए'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 August 2018 11:56:30 AM

food processing training camp of lakshy in dubagga lucknow

लखनऊ। भारतीय समन्वय संगठन 'लक्ष्य' ने बहुजन आर्थिक सशक्तिकरण अभियान चलाया हुआ है, जिसके तहत लक्ष्य कमांडर एके आनंद की देखरेख में लखनऊ के दुबग्गा में तथागत नगर न्यू माधवपुर में बहुजन समाज की महिलाओं, युवाओं, पुरुषों के लिए गृह एवं कुटीर उद्योग के माध्यम से उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की फल एवं खाद्य संरक्षण इकाई के सहयोग से 28 जुलाई से 30 जुलाई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी थीम है-'बहुजन समाज के युवा नौकरी लेने के बजाय नौकरी देने वाले बनें।' इस स्लोगन से उत्साहित बहुजन समाज के युवाओं, महिलाओं और युवतियों ने प्रशिक्षण शिविर में बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया।
खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण शिविर में लक्ष्य कमांडर सुनीताराज बौद्ध, प्रीति चौधरी, कंचनराज बौद्ध ने बहुजन समाज के युवाओं, महिलाओं और युवतियों को उनके स्वावलंबी भविष्य के लिए प्रेरित किया और बताया कि लक्ष्य की टीमें बहुजन समाज को जागरुक करने के साथ-साथ उनको घरेलू उद्योग से सम्बंधित प्रशिक्षण देकर उनको आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रतिस्पर्धा का युग है और देखिए कि किस प्रकार से दूसरे समाज के लोग छोटेस्तर से स्वरोज़गार से कड़ी मेहनत से अपना आर्थिक आधार तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज के युवाओं को भी उद्योग क्षेत्र में अपने कदम बढ़ाने चाहिएं और ऐसा करके वे नौकरी लेने की बजाय नौकरी देने वाले बनें।
गौरतलब है कि भारतीय समन्वय संगठन 'लक्ष्य' काफी समय से बहुजन समाज में बालिकाओं एवं बच्चों की शिक्षा के विकास, सामाजिक कुरीतियों, नशामुक्ति जैसे मुद्दों पर जागरुकता कार्यक्रमों का संचालन करता आ रहा है। प्रशिक्षण शिविर में चेतना राव कमांडर, प्रतिभा राव कमांडर, रचना कुरील कमांडर, रागिनी चौधरी कमांडर, अजयराज बौद्ध, आकांक्षा राज, आर्यन राज, पूजा मौर्या, आरती मौर्या, अंकित मौर्या, बालकराम मौर्य, अनिल कुमार गौतम, अंजू बौद्ध, सर्वेश बौद्ध, गंगाराम बौद्ध, अनीता बौद्ध, अरविंद कुमार भारती, किरन भारती, डॉ बैजनाथ गौतम, ज्ञान प्रकाश, रामेश्वर, बालगोविंद, गुड्डी गौतम, रजनीश कुमार बौद्ध, अंजली गौतम, मुस्कान, बराती लाल, सुधा गौतम, रंजीत सिंह, दीपिका सिंह, राजक़ुमारी बौद्ध और सावित्री बौद्ध ने सक्रिय रूपसे हिस्सा लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]