स्वतंत्र आवाज़
word map

नीति आयोग ने किया मूव हैक का शुभारंभ

भारत के परिवहन बुनियादी ढांचे में गतिशील बदलाव

सिंगापुर एवं दिल्ली से होगा ऑनलाइन संचालन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 August 2018 06:11:16 PM

move hack, launch

नई दिल्ली। भारत सरकार के नीति आयोग ने भारत में गतिशीलता के उद्देश्य से वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन मूव हैक का शुभारंभ किया है, जो विश्वस्तर पर सबसे बड़े हैकथॉन में से एक माना जा रहा है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस अवसर पर कहा कि मूव हैक दुनिया का पहला मंच है, जिसने सार्वजनिक परिवहन, निजी परिवहन, सड़क सुरक्षा, बहुआयामी कनेक्टिविटी और शून्य उत्सर्जन वाहनों जैसी नई आयु परिवहन प्रौद्योगिकी को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि देर से एक आदर्श बदलाव आया है, जिसने एक अभिन्न दृष्टिकोण को जन्म दिया है, जो स्थानीय जरूरतों के अनुरूप अनुकूलित और स्वच्छ गतिशील समाधानों पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि भारत में परिवहन और गतिशीलता 21वीं शताब्दी के नवाचार और आर्थिक विकास के संभावित चालकों के रूपमें उभर रही है। उन्होंने कहा कि गतिशीलता सेवाओं को वितरित करने के लिए तेजी से विकसित प्रौद्योगिकियों और व्यावसायिक मॉडल में आने वाले समय में वैश्विक परिवहन क्षेत्र को बदलने की क्षमता है।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि पैदल यात्री, व्यक्तिगत परिवहन, सार्वजनिक पारगमन और माल ढुलाई से चलने वाली गतिशीलता अत्यंत महत्वपूर्ण है, जो शहरी और ग्रामीण इलाकों में जीवन के हर पहलू को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन प्रतिभागियों को गतिशीलता से संबंधित मुद्दों पर अभिनव विचारों और समाधानों के साथ आने के लिए मंच प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम भारत में सबसे अच्छे विचार चाहते हैं और वैश्विक स्तरपर प्रतिस्पर्धा करके इन चुनौतियों के लिए मूलरूप से समाधान के साथ आना चाहते हैं और यदि आप भारत के लिए समाधान कर सकते हैं तो आप दुनिया की चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं और हम वहां पहुंचने में आपकी सहायता करेंगे। उन्होंने कहा कि यह वैश्विक मंच अद्वितीय समाधान पेश करने का मौका दे रहा है, जिसके तहत उपलब्ध डेटा सेट के आधार पर सॉफ्टवेयर विकास और डेटा विश्लेषण में नवाचारों के माध्यम से गतिशीलता में कुछ चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने का विशेष मौका मिलेगा।
हैकथॉन मूव हैक पर प्रौद्योगिकी के माध्यम से भारत के परिवहन बुनियादी ढांचे को बदलने के लिए एक आविष्कारशील व्यवसाय विचार या टिकाऊ समाधान विकसित करना है। यह शानदार अवसर विचारों को उत्पादों में अनुवाद करने की अनुमति देता है। मूव हैक में दस विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और सिंगापुर एवं दिल्ली में अंतिम रूपसे ऑनलाइन संचालित होगा। हैकथॉन दो स्तरीय 'जस्ट कोड इट': प्रौद्योगिकी, उत्पाद, सॉफ्टवेयर और डेटा विश्लेषण में नवाचारों के माध्यम से समाधान और 'जस्ट साल्व इट':अभिनव व्यावसायिक विचार या टिकाऊ समाधान प्रौद्योगिकी के माध्यम से गतिशीलता बुनियादी ढांचे को बदलने पर संचालित होगी। मूव हैक सभी देशों के नागरिकों के लिए खुला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 और 8 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले मूव ग्लोबल मोबिलिटी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान हैकथॉन के लिए शीर्ष 10 विजेताओं को चुना जाएगा और इसमें 2 करोड़ से अधिक की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। हैकथॉन सिंगापुर सरकार के साथ संयुक्त रूपसे आयोजित किया जा रहा है, इसका संचालन हैकर अर्थ द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में पीडब्ल्यूसी ज्ञान भागीदार और नेस्काम रणनीतिक साझेदार हैं। इसका मूल्यांकन एक जूरी करेगी, जिसमें विषय विशेषज्ञ, उद्यम पूंजीपति, व्यापारिक नेता और सफल उद्यमी शामिल होंगे।
चैंपियंस फॉर मूव हैक के रूपमें सेवा करने के लिए सहमत होने वाले उल्लेखनीय नेताओं में देबानी घोष अध्यक्ष नेस्काम, निवरुती राय भारत प्रमुख इंटेल इंडिया, डेनिस ओंग विशिष्ट वास्तुकार और वास्तुकला और सिस्टम इंजीनियरिंग प्रमुख वेरिज़ोन और पी आनंदन सीईओ वाधवानी एआई शामिल हैं। मूव हैक से अपेक्षाकृत गतिशीलता से संबंधित चुनौतियों के लिए अग्रणी और सरल समाधानों को सुलझाने की उम्मीद है और एकीकृत, अंतःस्थापित एवं आविष्कारशील वैश्विक समुदाय के विकास के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। कार्यक्रम के लिए https://www.movehack.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के शीर्ष तीस दल सिंगापुर की 1 और 2 सितंबर 2018 को यात्रा करेंगे और इन्हें शीर्ष विशेषज्ञों का एक क्यूरेटेड समूह सलाह देगा। इसमें दलों को आकृति सुधार, व्यापार व्यवहार्यता, तकनीकी समाधान और ग्राहक लक्ष्यीकरण या विपणन सहित कई मापदंडों पर सलाह दी जाएगी। पांच और छह सितंबर को दिल्ली में अंतिम दौर में सिंगापुर चरण के शीर्ष 20 दल भाग लेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]