स्वतंत्र आवाज़
word map

अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी पर चौतरफा हमले

नरेंद्र मोदी चौकीदार नहीं बल्कि भागीदार हैं-राहुल गांधी

अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में नरेंद्र मोदी मुस्कुराते रहे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 July 2018 04:18:19 PM

rahul gandhi debate in lok sabha

नई दिल्ली। लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ तेलुगुदेशम के अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सच्चे नहीं हैं, वह चौकीदार नहीं, बल्कि भागीदार हैं, नरेंद्र मोदी मुझसे आंख से आंख नहीं मिला सकते। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को लेकर देश में गुस्सा है। उन्होंने प्रधानमंत्री ‌को जुमलेबाज़ कहा। वे बोले कि कांग्रेस ने देश के लिए बहुत कुछ किया है, जिसे भुलाया नहीं जा सकता और हम सब कांग्रेस हैं एवं यहां सब कांग्रेसी हो जाएंगे। उनका इशारा था कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा की जगह कांग्रेस की सरकार होगी। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों पर सीधे हमले किए। राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर आक्रामकशैली का इस्तेमाल किया, भाषण देने के तुरंत बाद वह अप्रत्याशित रूपसे एक तंज कसने की तरह प्रधानमंत्री के पास गए और उनसे गले मिले। राहुल गांधी ने अपनी सीट पर बैठने के बाद अचानक आंख भी मारी जो दृश्य सब जगह वायरल भी हो रहा है। राहुल गांधी ने यह ऐक्‍शन किसको देखकर किया, यह पता नहीं चल सका।
राहुल गांधी की बॉडी लैंग्वेज़ में आत्मविश्वास जरूर दिखाई दिया और वे मोदी सरकार के खिलाफ तीखे इल्ज़ामों से भरे थे। संसद में अविश्वास प्रस्ताव टीडीपी लाई थी, टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला ने बहस की शुरुआत की। इनके बाद भाजपा के राकेश सिंह ने अपनी बात रखी। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोलने खड़े होते ही नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर हमलावर हो गए। उन्होंने कहा कि हमें एक नया राजनीतिक हथियार मिल गया है, जिसका नाम है जुमला स्ट्राइक। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्रीजी उनसे घबरा रहे हैं और मुझसे आंखें नहीं मिला रहे हैं, मैं समझ सकता हूं कि वह सच्चे नहीं हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपके लिए पप्पू हो सकता हूं, लेकिन मेरे मन में आपमें से किसी के लिए भी क्रोध या दिल में भेद नहीं है। राहुल गांधी ने फ्रांस से राफेल डील को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर हमला किया। राहुल गांधी ने सदन में बीजेपी और आरएसएस नाम लेकर कहा कि इन्होंने मुझे कांग्रेस का असली मतलब समझाया है।
राहुल गांधी जब अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास पहुंचे और उनसे बैठे हुए गले मिले तो प्रधानमंत्री आश्चर्यचकित भी हुए। राहुल गांधी के इस बर्ताव पर अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर ने कहा कि यह संसद है कोई पप्पी-झप्पी का एरिया नहीं है। भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी के भाषण पर खूब तंज कसे और बाद में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने तंज में ही जवाब दिया। कांग्रेस प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जनता की पीड़ा उजागर करने और मोदी सरकार का कच्चा चिट्ठा खोलने पर खोखली मोदी सरकार में भूकंप आ ही गया। मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाली तेलुगूदेशम पार्टी इसी एनडीए सरकार की सहयोगी पार्टी हुआ करती थी, कुछ मतभेदों के बाद टीडीपी इस गठबंधन से अलग हो गई है। टीडीपी के सदस्य श्रीनिवास ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसपर बोलते हुए टीडीपी सासंद जयदेव गल्ला ने भाजपा सरकार को श्राप भी दिया। टीडीपी के एक सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल भी किया। इसपर हंगामे की वजह से कुछ देर संसद की कार्यवाही बाधित भी रही। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के सदन की कार्यवाही से उस शब्द को हटाने के निर्देश के बाद हंगामा खत्म हुआ। संसद की कार्यवाही के दौरान हंगामा होता ही रहा और आरोप-प्रत्यारोपों का दौर चलता ही रहा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अविश्वास प्रस्ताव को आइना दिखाते हुए कहा कि पूरा देश भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़ा हुआ है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]