स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी का सिद्धांत 'एकता और अनुशासन'

एडीजी जनरल आरएस मान की छात्र-छात्राओं को प्रेरणाएं

ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल गुरुग्राम में एनसीसी का चर्चा सत्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 July 2018 05:14:31 PM

major general r.s. mann, adg ncc with cadets

गुरुग्राम। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ के एडिशनल डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल आरएस मान ने गुरुग्राम सेक्टर 4 में ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल का दौरा किया। एडीजी मेजर जनरल आरएस मान ने ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल में एनसीसी कैडेट्स के साथ बातचीत की और उनके विभिन्न गतिविधियों से सम्बंधित प्रेजेंटेशन देखे। मेजर जनरल ने स्कूल एवं कॉलेज के बच्चों को एनसीसी में भर्ती होने के लिए प्रेरित करते हुए उनका देश और समाज के कल्याण एवं विकास से जुड़ने का आह्वान किया। इस अवसर पर शहर के 16 स्कूलों एवं कॉलेजों से 300 से भी ज़्यादा एनसीसी कैडेट्स को उत्कृष्ट प्र्रदर्शन के लिए एडीजी मेजर जनरल आरएस मान ने सम्मानित भी किया।
एडीजी मेजर जनरल आरएस मान ने कहा कि ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल का मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं, जिसने मुझे यहां बच्चों के साथ विचार-विमर्श करने का खास अवसर प्रदान किया। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि अनुशासन, जिम्मेदारी और साहस की भावना प्रदर्शित करने केलिए एनसीसी एक बेहतर मंच है। मेजर जनरल ने बच्चों के माता-पिता से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को एनसीसी में भर्ती जरूर करवाएं, क्योंकि यह उन्हें मूल्य विकसति करने और भविष्य का लीडर बनने में मदद करेगा, साथ ही जो भारतीय सशस्त्रबल में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए एनसीसी मजबूत और कारगर माध्यम है। एडीजी मेजर जनरल आरएस मान ने छात्रों से अपनी जीवन यात्रा के रोमांचित अनुभवों को भी साझा किया।
ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य चंदन धवन ने कहा कि यहां स्कूल में एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारियों का छात्रों साथ अपने अनुभवों को साझा करना एनसीसी उम्मीदवारों के लिए एक समृद्ध अनुभव है। ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य चंदन धवन ने कहा कि स्कूलों में ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों का मनोबल बढ़ता, वे अपने देश व उसकी सुरक्षा सेवा में तैनात सिपाहियों की बहादुरी से परिचित होते हैं, वे उनके प्रति अपनी भी जिम्मेदारियों का अनुभव करते हैं और उन्हें प्रेरणा व भविष्य के लक्ष्य निर्धारण का उचित मार्गदर्शन भी मिलता है। उन्होंने कहा कि हमने स्कूल में छात्रों में अनुशासन, भाईचारे, चरित्र निर्माण, आत्मविश्वास और निःस्वार्थ सेवा की भावना जैसे मूल्यों को लागू करने के उद्देश्य से एनसीसी के ‘एकता और अनुशासन सिद्धांत’ को अपनाया है।
ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल में हुए एनसीसी चर्चा सत्र में अन्य स्कूलों और कॉलेजों से भी बड़ी संख्या में छात्र आए, जिन्होंने एनसीसी अधिकारियों से जिज्ञासापूर्ण सवाल-ज़वाब किए। ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल के एनसीसी कैडेट तुषार सिंह ने कहा कि एनसीसी देश के प्रत्येक विद्यार्थियों को अपनी गतिविधियों के माध्यम से जागरुक करने का कार्य करता है, इसकी गतिविधियों से जुड़ने पर हमारा आत्मज्ञान, आत्मबोध, जीवन से जुड़े कई पहलु को समझने का ज्ञान भी बढ़ता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]