स्वतंत्र आवाज़
word map

चुनाव के दौरान मीडिया से पारस्‍परिक संवाद!

भूटान के मीडियाकर्मियों के लिए क्षमता विकास कार्यक्रम

आईआईआईडीईएम कर रहा कार्यक्रम का आयोजन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 July 2018 04:11:56 PM

potential development program for bhutan media workers

नई दिल्‍ली। भूटान के चुनाव आयोग के विशेष आग्रह पर इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्‍शन मैनेजमेंट नई दिल्‍ली में भूटान के मीडियाकर्मियों के लिए 9 जलाई से 13 जुलाई 2018 के बीच 5 दिवसीय क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसमें भूटान के चुनाव प्रबंधन निकाय के अधिकारी, संवाददाता एवं अन्‍य मीडियाकर्मी भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य चुनावों में मीडिया के साथ पारस्‍परिक संवाद स्‍थापित करना है।
भारत के मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि चुनाव के दौरान मीडिया की भूमिका काफी महत्‍वपूर्ण होती है, क्‍योंकि आज दुनिया एक ऐसे तानेबाने के साथ जुड़ी है, जहां किसी एक जगह की घटना दूसरी जगह को भी प्रभावित कर सकती है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि इस कार्यक्रम के दौरान संवादात्‍मक परिचर्चाओं एवं सत्रों का आयोजन होगा। भारत के उपचुनाव आयुक्‍त सुदीप जैन ने प्रतिभागियों का स्‍वागत किया और बताया कि चुनावों में मीडिया पर यह ऐसा पहला कोर्स है, जिसका आयोजन आईआईआईडीईएम कर रहा है। महानिदेशक धीरेंद्र ओझा ने कहा कि क्षमता विकास कार्यक्रम के तहत प्रासंगिक विषयों को रखा जाएगा। उन्‍होंने सफल परिचर्चा के लिए उम्‍मीद जताई।
आईआईआईडीईएम के निर्वाचन विशेषज्ञ डॉ नूर मोहम्‍मद ने प्रतिभागियों को क्षमता विकास कार्यक्रम की समय सारणी के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रमुख विषयों में ईएमबी एवं मीडिया संबंध, मतदाता शिक्षा एवं मीडिया विधिक या संस्‍थागत ढांचा, पेड न्‍यूज़ एवं मीडिया कानून, मीडिया के लिए आचार संहिता, सोशल मीडिया से संबंधित मुद्दे, मीडिया से संबंधित उपकरण और तकनीक आदि शामिल हैं। भारतीय चुनाव आयोग के निदेशक (प्रशिक्षण) विवेक खरे ने भूटान से आए प्रतिभागियों, आयोग एवं चुनाव आयोग के वरिष्‍ठ अधिकारियों और आईआईआईडीईएम के कर्मचारियों को धन्‍यवाद दिया। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]