स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत व रवांडा सीनेट में संसदीय संवाद बढ़ा'

वेंकैया समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले पहले सभापति

रवांडा के संसदीय शिष्टमंडल ने की उपराष्ट्रपति से भेंट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 July 2018 02:58:21 PM

venkaiah naidu interacting with the parliamentary delegation from the senate of republic of rwanda

नई दिल्ली। भारतीय राज्यसभा ने 76 वर्ष में पहलीबार अंतः संसदीय संवाद को बढ़ावा देने के लिए किसी विदेशी राज्यसभा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। भारतीय राज्यसभा के सभापित और भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने रवांडा गणराज्य की सीनेट के अध्यक्ष बर्नाड मकुजा के साथ इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिस कारण वे ऐसा करने वाले भारत की राज्यसभा के पहले सभापति बन गए हैं। भारत और रवांडा में सहयोग के 6 विषयों वाले इस एमओयू में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों एवं मित्रता को और आगे बढ़ाने के लिए अंतः संसदीय संवाद, संसदीय कर्मचारियों के क्षमता निर्माण, सम्मेलनों के आयोजन, फोरम, संगोष्ठियों, कर्मचारी संयोजन कार्यक्रमों, कार्यशालाओं एवं विनिमयों, क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बहुस्तरीय संसदीय निकायों में आपसी हितों में सहयोग को बढ़ावा देने की इच्छा जताई गई है।
भारत की राज्यसभा के सभापित वेंकैया नायडु और रवांडा सीनेट के अध्यक्ष बर्नाड मकुजा ने आपसी हितों के लिए द्विपक्षीय हित के मुद्दों एवं सहयोग के अवसरों पर चर्चा की। वेंकैया नायडु ने 60 प्रतिशत महिला विधानमंडलों के लिए रवांडा के लोगों और संसद की सराहना की। उन्होंने रवांडा को इस वर्ष जनवरी में अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष निर्वाचित किए जाने और मार्च में अफ्रीकी संघ की एसेम्बली के राजधानी किगाली में सफलतापूर्वक आयोजन, जिसका परिणाम अफ्रीकी महादेश मुक्त व्यापार समझौता पर हस्ताक्षर करने के रूपमें सामने आया केलिए बधाई दी। बर्नाड मकुजा ने देश में जाति संहार नीति, जिसके कारण लगभग 1 मिलियन लोगों की हत्या कर दी गई थी, केलिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने और सामाजिक न्याय कार्यक्रमों के कार्यांवयन की निगरानी करने में रवांडा की सीनेट की विशिष्ट भूमिका बताई।
रवांडा सीनेट के अध्यक्ष बर्नाड मकुजा के नेतृत्व में तीन सीनेटर वाला शिष्टमंडल भारत की यात्रा करने वाला विशिष्ट रूपसे किसी देश की राज्यसभा से जुड़ा पहला ऐसा शिष्टमंडल है। शिष्टमंडल के सदस्यों में राजनीतिक मामले एवं सुशासन पर सीनेट कमेटी की उपसभापति गेरट्रुड कजारवाह और विदेशी मामलों, सहयोग एवं सुरक्षा पर कमेटी की सदस्य थेरेसे कागोआयर विशागारा शामिल थे। यह शिष्टमंडल 9 से 11 जुलाई 2018 के दौरान भारत की यात्रा पर था। इस अवसर पर राज्यसभा के महासचिव देश दीपक वर्मा और दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]