स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय पुलिस दल का खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन

कैलिफ़ोर्निया में विश्व पुलिस व फायर गेम्स में लिया भाग

भारतीय पुलिस खेल बोर्ड का दिल्ली में सम्मान समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 July 2018 01:59:02 PM

home minister with world police and fire games 2017 medal winners

नई दिल्ली/ कैलिफ़ोर्निया। अमेरिका के लॉस एंजिल्स कैलिफ़ोर्निया में 7 से 16 अगस्त 2017 तक हुए 17वें विश्व पुलिस और फायर गेम्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले भारतीय पुलिस दल के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इन विजेताओं के लिए यहां दिल्ली में भी अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड ने एक भव्य सम्मान समारोह का आयोजन किया, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 17वें विश्व पुलिस और फायर गेम्स में रिकॉर्ड 321 पदक जीतकर आए 101 सदस्यीय भारतीय पुलिस दल को सम्मानित किया। भारतीय पुलिस दल ने विश्व पुलिस और फायर गेम्स में सात स्पर्धाओं में भाग लिया था और 151 स्वर्ण, 99 रजत और 71 कांस्य पदक जीते थे।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह एक दुर्लभ अवसर है, जहां भारतीय पुलिस दल की टीम के प्रत्येक सदस्य ने व्यक्तिगत या टीम स्पर्धाओं में पदक जीता है, जिसमें उसने भाग लिया था। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उल्लेख किया कि उन्होंने भारतीय पुलिस दल से 2017 में होने वाले विश्व पुलिस और फायर गेम्स से कम से कम 300 पदक लेकर आने को कहा था, जिस लक्ष्य को प्रतिभागियों ने सफलतापूर्वक हासिल भी किया है। इन खेलों में 68 देशों के लगभग 8,000 खिलाड़ियों ने 83 स्पर्धाओं में भाग लिया था। भारतीय पुलिस दल ने केवल सात खेलों में हिस्सा लिया था। ये सात खेल थे-एथलेटिक्स, तीरंदाजी, कुश्ती, मुक्केबाजी, जूडो, तैराकी और शूटिंग।
गृहमंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है, जिसमें स्वर्ण पदक विजेता को 50,000 हजार रुपये, रजत पदक विजेता को 45,000 हजार रुपये और कांस्य पदक विजेता को 40,000 हजार रुपये एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। राजनाथ सिंह ने अगले वर्ष चीन के चेंगडू प्रांत में होने वाले विश्व पुलिस और फायर गेम्स में पदकों की संख्या दोगुनी करने के लिए खिलाड़ियों को प्रेरित किया। सम्मान समारोह में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर, खुफिया ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन, एआईपीएससीबी, पुलिस बलों और खुफिया ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]