स्वतंत्र आवाज़
word map

'योग संपूर्ण मानवता की अमूर्त विरासत'

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का सूरीनाम में योगा

'आज की दुनिया की जीवनशैली तनावपूर्ण'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 June 2018 03:14:28 PM

ramnath kovind addressing at suriname

पारामारिबो/ नई दिल्ली। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूरीनाम के राष्‍ट्रपति डिजायर डेलानो बौटर्से, सूरीनाम के उपराष्‍ट्रपति माइकल अश्विन अधीन और सूरीनाम के गणमान्‍य नागरिकों के साथ सूरीनाम में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोहों में भाग लिया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूरीनाम के भारतीयमूल के जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि योग भारत के ‌ऋषि-मुनियों की प्राचीन खोज है और यह केवल भारत ही नहीं, बल्कि संपूर्ण मानवता की अमूर्त विरासत है। रामनाथ कोविंद ने कहा कि आज की दुनिया में तनावपूर्ण जीवनशैली में रोगों से निपटने में योग हम सभी की सहायता कर सकता है।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि दुनियाभर में प्रत्‍येक महादेश एवं प्रत्‍येक समुदाय में लाखों लोगों ने योग को अंगीकार किया है और अपने खुद के तरीके से योग की व्‍याख्‍या की है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और सूरीनाम के साथ-साथ चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व्‍यवहारिक रूपसे विश्‍व के प्रत्‍येक देश में मनाया जा रहा है। राष्‍ट्रपति ने पारामारिबो में भारतीय सांस्‍कृतिक केंद्र का शिलान्‍यास भी किया, जिसे हिंदुस्‍तानी संगीत एवं संस्‍कृति के संवर्द्धन को समर्पित किया जाएगा। पारामारिबो सूरीनाम देश का एक जिला है, जिसमें पारामारिबो शहर और आसपास के क्षेत्र शामिल हैं।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा पर हैं, वे सूरीनाम पहुंचे जहां वे सूरीनाम की राजधानी पारामारिबो में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में शामिल हुए। ज्ञातव्य है कि सूरीनाम की 33 प्रतिशत आबादी भारतीय मूल के लोगों की है। सुना गया था कि भारत और सूरीनाम में स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुछ समझौते हो सकते हैं, लेकिन ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां विवेकानंद संस्कृति केंद्र की आधारशिला जरूर रखी। राष्ट्रपति की सूरीनाम यात्रा इस बात को लेकर काफी चर्चा में है कि वे जब सूरीनाम गए हैं, तब वहां के राष्ट्रपति डिजायर डेलानो बौटर्से कानून के द्वारा सजायाफ्ता हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]