स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीईआरटी में राष्ट्रीय योग ओलंपियाड

यूनेस्को के निदेशक एरिक फाल्ट ने किया उद्घाटन

छात्र-छात्राओं की योग अभ्यास की शानदार प्रस्तुति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 19 June 2018 05:40:45 PM

ncert, national yoga olympiad

नई दिल्ली। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद का तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2018 नई दिल्ली में प्रारंभ हो गया है। इसका उद्घाटन एरिक फाल्ट ने किया, जो यूनेस्को में निदेशक और राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के दिल्ली के कार्यालय में भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और मालदीव के लिए प्रतिनिधि हैं। एनसीईआरटी लगातार तीसरे वर्ष राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन कर रही है। इसमें 26 राज्यों और चार क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों के 500 छात्र हिस्सा ले रहे हैं। पिछले वर्ष इसमें 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया था।
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने इस अवसर पर कहा है कि ओलंपियाड के माध्यम से वैज्ञानिक और समग्र जीवनशैली के प्रति जागरुकता बढ़ती है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य लोगों में सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करना और समाज में शांतिप्रिय जीवनपद्धति को बढ़ावा देना है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उद्धृत करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि योग की सही भावना प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे। एनसीईआरटी में डीन प्रोफेसर सरोज यादव ने कहा कि योग से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास होता है।
एनसीईआरटी में डीन प्रोफेसर सरोज यादव ने कहा कि योग ओलंपियाड का उद्देश्य बच्चों के मध्य योग के प्रति जागरुकता पैदा करना और टीम भावना एवं आत्मविश्वास पैदा करना है। राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के आयोजन में रेवाड़ी हरियाणा और केरल के सरकारी बालिका विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने योग अभ्यास की शानदार प्रस्तुति दी। राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल एरिक फाल्ट ने एनसीईआरटी का इस अद्भुत प्रस्तुति को देखने का अवसर प्रदान करने के लिए शुक्रिया अदा किया। इस दौरान दो किताबों का भी विमोचन हुआ, जिनके नाम हैं-जॉय ऑफ थिएटर और संगीत प्रशिक्षण पैकेज।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]